Move to Jagran APP

UP Board 12th Result 2022 Declared: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी, सफलता प्रतिशत 85.33

UP Board 12th Result 2022 Declared कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब दो वर्ष तक पठन तथा पाठन का कार्य प्रभावित होने के बाद इस वर्ष परीक्षा का आयोजन किया गया था। हाईस्कूल की परीक्षा में 88.18 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2022 04:13 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2022 10:48 AM (IST)
UP Board 12th Result 2022 Declared: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने शाम को चार बजे इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का परिणाम जारी कर दिया। माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुख्यालय में बोर्ड की अध्यक्ष डा सरिता तिवारी के साथ बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने परीक्षा का परिणाम जारी किया। फतेहपुर की दिव्यांशी ने प्रदेश में टाप किया है। इनको 95.40 प्रतिशत अंक मिले हैं।

loksabha election banner

विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने इंटर का परीक्षा परीणाम शाम चार बजे जारी कर दिया। इंटर में 85,33 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में 88.18 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। मीडिया से वार्ता करने के लिए यूपी बोर्ड की अध्यक्ष डाक्टर सरिता तिवारी सभागार में पहुंची और उन्होंने परिणाम घोषित किया। इसमें बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.25 और बालिकाओं का 91.69 प्रतिशत रहा।

मेरिट लिस्ट में प्रयागराज की अंशिका यादव दूसरे स्थान पर हैं। बच्चा राम यादव इंटर कालेज भुलई का पूरा प्रयागराज की छात्रा अंशिका को 95 प्रतिशत अंक मिले हैं। अंशिका के साथ ही दूसरे स्थान पर बाराबंकी के श्री साईं इंटर कालेज लखपेड़ाबाग के योगेश प्रताप सिंह है। उनको भी 95 प्रतिशत अंक मिले हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब दो वर्ष तक पठन तथा पाठन का कार्य प्रभावित होने के बाद इस वर्ष परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in तथा एनआइसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लम्बे समय से प्रभावित पठन-पाठन अब पटरी पर है। कोविड के बाद का यह पहला बोर्ड परीक्षा परिणाम है। यूपी बोर्ड ने 47,75,749 परीक्षार्थियों का परीक्षाफल घोषित किया। इसके साथ मेरिट लिस्ट भी जारी की गई।

यूपी बोर्ड के जारी निर्देश के अनुसार हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। परिणाम जल्दी तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी कराया। मूल्यांकन 23 अप्रैल से सात मई तक कराया गया। विषय विशेषज्ञों की कमी वाली उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दस मई तक पूरा किया।

मंत्री गुलाब देवी ने दी बधाई : प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा विभाग की मंत्री गुलाब देवी ने सभी सफल बच्चों को बधाई देने के साथ उत्तीर्ण ना होने वाले बच्चों को निराश ना होने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कक्षा दस में सफल सभी बच्चों को मेरी हार्दिक बधाई है। मैं इन सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करती हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.