Move to Jagran APP

यूपी एटीएस ने आगरा से पकड़े गए जाली भारतीय नोटों के दो अंतरराष्ट्रीय तस्कर, मुकदमा दर्ज

यूपी एटीएस ने जाली भारतीय मुद्रा के दो अंतरराष्ट्रीय तस्करों को आगरा से गिरफ्तार कर लिया। दोनों के कब्जे से 5.97 लाख रुपये के जाली नोट बरामद हुए हैं। सभी नोट 500 रुपये के हैं। एटीएस ने लखनऊ में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 11:18 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 11:18 PM (IST)
यूपी एटीएस ने आगरा से पकड़े गए जाली भारतीय नोटों के दो अंतरराष्ट्रीय तस्कर, मुकदमा दर्ज
यूपी एटीएस ने जाली भारतीय मुद्रा के दो अंतरराष्ट्रीय तस्करों को आगरा से गिरफ्तार कर लिया।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। यूपी एटीएस ने जाली भारतीय मुद्रा के दो अंतरराष्ट्रीय तस्करों को आगरा से गिरफ्तार कर लिया। दोनों के कब्जे से 5.97 लाख रुपये के जाली नोट बरामद हुए हैं। सभी नोट 500 रुपये के हैं। एटीएस ने लखनऊ स्थित थाने में आइपीसी की धारा 489बी, 489सी एवं 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

loksabha election banner

यूपी एटीएस को यह महत्वपूर्ण सफलता जीरो प्वाइंट आगरा से मिली है। पकड़े गए तस्करों के नाम तहसीन व मो.वसीम है। दोनों को एटीएस लखनऊ ले आई है। तहसीन बुलंदशहर जिले के गुलावटी थाना क्षेत्र स्थित महमदाबाद गांव का रहने वाला है, जबकि वसीम मूल रूप से बिहार के सीतामढ़ी जिले के नानपुर थाना क्षेत्र स्थित फैजपुर गांव का रहने वाला है। वह वर्तमान में दिल्ली के द्वारका थाना क्षेत्र स्थित द्वारका मोड़ के निकट मकान नंबर 12-13 में रह रहा था।

एटीएस ने दोनों के कब्जे से 500 रुपये मूल्य के कुल 1194 नोट, एक हुंडई आई-10 कार, छह स्मार्ट मोबाइल फोन, एक आधार कार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस, एक वोटर कार्ड व दो डेबिट कार्ड बरामद किए हैं। आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वे पश्चिम बंगाल के मालदा से यह जाली नोट लेकर आ रहे थे। मालदा में यह जाली नोट बांग्लादेश से आते हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों को एटीएस कोर्ट के सामने प्रस्तुत कर कस्टडी रिमांड पर लेगी। इससे जाली नोटों की तस्करी के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का राजफाश होने की उम्मीद है।

गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों ने बताया कि वे मालदा (पश्चिम बंगाल) से जाली मुद्रा लेकर आ रहे थे। मालदा में यह जाली मुद्रा बांग्लादेश से आती है। एटीएस के एडीजी डीके ठाकुर ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों को कोटे के सामने प्रस्तुत कर पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिया जाएगा, जिससे जाली मुद्रा की तस्करी के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का खुलासा किया जा सके। एटीएस को ऐसी खुफिया सूचना मिल रही थी कि मालदा से भारी मात्रा में जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी यूपी व एनसीआर में की जा रही है। इसी सूचना को विकसित करने पर पकड़े गए अभियुक्तों से जुड़े गिरोह का पता चला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.