Move to Jagran APP

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में निकालेगी 12 हजार किलोमीटर की 'हम वचन निभाएंगे' कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा

UPCC Review Meeting of Priyanka Gandhi प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस को ही उत्तर प्रदेश में हर घर तक पहुंचाने के लिए 12 हजार किलोमीटर की हम वचन निभाएंगे कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा निकालेंगे। जिससे कि पार्टी हर व्यक्ति के बेहद करीब जा सके।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 12:07 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 12:26 AM (IST)
कांग्रेस उत्तर प्रदेश में निकालेगी 12 हजार किलोमीटर की 'हम वचन निभाएंगे' कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा
राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखनऊ में मैराथन बैठक शुरू कर दी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान के शंखनाद का खाका खींचने के साथ प्रत्याशियों के चयन की दिशा में भी कदम बढ़ा दिए हैं। पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की मौजूदगी में शुक्रवार को हुई स्ट्रेटजी व एडवाइजरी कमेटी की बैठक में महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था और लचर स्वास्थ्य सेवा जैसे मुद्दों पर जनाक्रोश को स्वर देने के लिए प्रदेश में 12000 किलोमीटर लंबी कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा निकालने का फैसला हुआ है।

loksabha election banner

वहीं प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों से आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया को तत्काल शुरू करने के साथ इस पर भी सहमति बनी कि पिछले तीन विधानसभा चुनावों में पार्टी के जिन लोगों के पास सीटें थीं, यदि वे उन सीटों पर लडऩा चाहते हैं तो उन्हें प्रत्याशी बनाया जाएगा। ऐसी लगभग 45 सीटें हैं। 100 चिन्हित विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी गतिविधियों के संचालन के लिए अगले 10 दिनों में वार रूम तैयार करने का निर्णय हुआ। अभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में वार रूम स्थापित है।

48 जिलों से गुजरेगी कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा : कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा इसी माह के दूसरे पखवारे में शुरू होगी। प्रदेश के चार क्षेत्रों-पश्चिमी, पूर्वांचल, बुंदेलखंड व मध्य उप्र में जाएगी और 48 जिलों से गुजरेगी। यात्रा के समापन के मौके पर बड़ी रैली आयोजित करने का इरादा है। प्रियंका ने स्ट्रेटजी व एडवाइजरी कमेटी के साथ यात्रा के रूट और उसके दौरान होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की।

100 सीटों पर फोकस : प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में 100 चिन्हित विधानसभा क्षेत्रों पर खास फोकस रहा। इन 100 सीटों के बारे में मिले फीडबैक को बैठक में साझा किया गया। इनमें से 45 सीटों के एकल उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाने पर सैद्धांतिक सहमति दी गई जबकि शेष 55 सीटों पर प्रत्याशियों के बारे में ब्लाकवार प्रस्ताव मांगे गए हैं। बैठक में टिकट के आवेदकों से आवेदन शुल्क लेने पर भी चर्चा हुई। किसी ने कहा कि अगंभीर किस्म के लोग आवेदन न करें इसके लिए 10 हजार रुपये आवेदन शुल्क लेना चाहिए। इस पर कुछ सदस्यों ने कहा कि यह कांग्रेस की परंपरा नहीं रही है, इसके अलग-अलग अर्थ निकाले जाएंगे। प्रत्याशियों को चुनाव देने के लिए पार्टी की ओर से धनराशि उपलब्ध कराने पर भी विचार मंथन हुआ। किसी ने कहा कि प्रत्याशियों को धनराशि नहीं देनी चाहिए तो कुछ का तर्क था कि आर्थिक दृष्टि से कमजोर प्रत्याशियों की मदद करनी चाहिए।

माह अंत तक ग्राम सभा कमेटियों का गठन : जोनवार समीक्षा के दौरान कांग्रेस महासचिव ने जोनल प्रभारियों, प्रदेश उपाध्यक्षों, प्रदेश महासचिवों, प्रदेश सचिवों, जिला और शहर अध्यक्षों से संगठन सृजन पर लिखित रिपोर्ट मांगी। उन्होंने प्रदेश की 58 हजार ग्राम सभाओं में इस माह के अंत तक पार्टी के ग्राम सभा अध्यक्ष और उनकी कमेटियों का गठन अनिवार्यता रूप से करने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.