लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में अब माध्यमिक विद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों की भी गर्मी की छुट्टियां खत्म हो गई हैं, शुक्रवार को सभी स्कूल और कालेज खुल गए हैं। प्राथमिक स्कूलों की तर्ज पर स्कूल चलो अभियान माध्यमिक शिक्षा शुरू करने की तैयारी है। इस कदम से छात्र-छात्राओं की ड्राप आउट दर कम करके शत-प्रतिशत नामांकन कराया जा सकेगा। माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी 10 मई को ही इसका एलान कर चुकी हैं, जल्द ही विभाग इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा।

शैक्षिक सत्र पहली अप्रैल से ही शुरू हो चुका है, लेकिन बीच में गर्मी की छुट्टियों से स्कूल और कालेज बंद रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय छुट्टियों के बाद 16 जून को ही खुल गए हैं, जबकि अन्य शैक्षिक संस्थानों में 30 जून तक अवकाश रहा है। अब सभी स्कूलों में प्रवेश कार्य के साथ पढ़ाई शुरू होगी।

माध्यमिक विद्यालयों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट आने के बाद ही प्रवेश कार्य रफ्तार पकड़ता है। माध्यमिक शिक्षा विभाग कक्षा 9 और 11 में छात्र-छात्राओं के पंजीकरण के साथ ही हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फार्म भरने का कार्यक्रम भी जारी करेगा। ऐसे में बेसिक व माध्यमिक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया सितंबर माह तक अनवरत चलती है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने एकेडमिक कैलेंडर में पहली बार विद्यार्थियों के सतत मूल्यांकन के लिए पांच मासिक परीक्षाएं भी कराएगा। पहली परीक्षा जुलाई माह में ही होनी है, इसमें बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, अगस्त में होने वाली परीक्षा में वर्णनात्मक सवाल पूछे जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग में अभी तक पाठ्य पुस्तकों का प्रबंध नहीं हो सका है। एनसीईआरटी दिल्ली की किताबों से ही छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करनी होगी। इसके अलावा आनलाइन पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध हैं विद्यार्थी उनका सहारा ले सकते हैं।

परिषदीय विद्यालयों में निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों की आपूर्ति शुरू : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराता है। पाठ्य पुस्तक अधिकारी श्याम किशोर तिवारी ने बताया कि आठ जिलों अलीगढ़, आगरा, मथुरा, गोरखपुर, हाथरस, रायबरेली, बाराबंकी व बुलंदशहर में किताबों की आपूर्ति शुरू हो गई है। सोमवार से सभी जिलों में किताबों की आपूर्ति तेजी से होगी।

Edited By: Umesh Tiwari