Move to Jagran APP

यशोदा मैया का ही काम कर रही हैं हमारी आशा बहू : स्‍मृति‍ ईरानी amethi news

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमेठी में अभी तक लगभग आठ सौ करोड़ का काम हो चुका है। इसमें 550 करोड़ की रेल परियोजना भी शामिल है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 01:56 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 04:29 PM (IST)
यशोदा मैया का ही काम कर रही हैं हमारी आशा बहू : स्‍मृति‍ ईरानी amethi news
यशोदा मैया का ही काम कर रही हैं हमारी आशा बहू : स्‍मृति‍ ईरानी amethi news

अमेठी, जेएनएन। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आशा सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि श्री कृष्ण को जन्म देने वाली देवकी मैया से ज्यादा उनका पालन करने वाली यशोदा मैया का नाम है। हमारी आशा बहू समाज में यशोदा मैया का ही काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सांसद निधि पर जनता का हक होता है और मैं चाहती हूं कि आशा बहू अपने गांव में जिस किसी काम के लिए प्रस्ताव देना चाहें दें। कानून और संविधान के दायरे में रहकर उसे कराया जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमेठी में अभी तक लगभग आठ सौ करोड़ का काम हो चुका है। इसमें 550 करोड़ की रेल परियोजना भी शामिल है। इसके साथ 225 करोड़ के दस कार्य भी। उन्होंने कहा कि सरकार ने अभी सौ दिन का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। पूरे भारत में छह हजार करोड़ किसानों की किसान सम्मान योजना के तहत पहली किस्त का भुगतान किया जा चुका है।

इसके साथ ही उन्‍होंने आयुष्मान योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों का गोल्डन कार्ड बनाने की बात कही। उन्होंने आशा बहुओं से कहा कि आप सभी गांव-गांव घर-घर जा रही है इसलिए सभी को गोल्डन कार्ड के बारे में पूछे अगर किसी का न बना हो तो सीएमओ को तत्काल सूचना देकर योजना का लाभ दिलाये। इसमें पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी, जिसमें 13 सौ बीमारी को शामिल किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा बहुओं और संगिनी को पुरस्कृत किया। इससे पहले इस महीने 638 परिषदीय स्कूलों में 15000 प्रति स्कूल की लागत से बनने वाले किचन गार्डन का शुभारंभ किया। उन्होंने बीएसए विनोद कुमार को कृषि विज्ञान केंद्र के लोगों से समन्वय स्थापित कर इसको और बेहतर कराए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा ने कहा कि जनपद विभिन्न क्षेत्रों में उत्कर्ष स्थापित कर रहा है। ट्विटर सेवा के द्वारा हर माह हजारों शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। जल्द ही शिकायतों के निस्तारण के लिए व्हाट्सएप सेवा भी शुरू की जाएगी। सीएमओ डॉ आरएम श्रीवास्तव ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में जिले का प्रदेश पांचवा या छठवां स्थान है हम प्रथम स्थान पाने के लिए प्रयासरत हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.