लखनऊ, जेएनएन। धारावाहिक प्रतिज्ञा में सज्जन सिंह का किरदार अदा कर अभिनय की दुनिया में मशहूर हुए अभिनेता अनुपम श्याम ओझा का रविवार की देर रात मुंबई में निधन हो गया। 64 वर्षीय ओझा पिछले कुछ दिनों से मुंबई के लाइफ लाइन अस्पताल में भर्ती थे। रविवार देर रात उनके बहनोई एडवोकेट मुक्कू ओझा ने इस बात की जानकारी दी। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ शहर के स्टेशन रोड निवासी अनुपम श्याम ओझा अविवाहित थे। मुंबई में भाई अनुराग श्याम ओझा उनके साथ रहते थे।

साल भर पहले भी अनुपम श्याम ओझा की हालत नाजुक हो गई थी। बैंडिट क्वीन से लेकर धारावाहिक प्रतिज्ञा में ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाने वाले अनुपम किडनी की समस्या से ग्रसित थे। इससे पहले भी उनका इलाज मुंबई में चला था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इलाज में मदद के लिए 20 लाख रुपये की सहायता दी थी। पूर्व मंत्री और कुंडा के निर्दल विधायक रघुराज प्रताप सिंह ने पांच लाख रुपये की सहायता दी थी।

64 वर्ष के हो चुके अभिनेता अनुपम श्याम के अभिनय के मुरीद दुनिया भर के प्रशंसकों ने इलाज में सहयोग देने के साथ-साथ ईश्वर से उनके दीघार्यु होने कामना की थी। उनकी तबीयत  एक बार फिर खराब हुई तो उनकी लंबी उम्र की कामना की जाने लगी। रविवार रात करीब एक बजे मुंबई में इलाज के दौरान उनकी सांसें थम गईं। प्रतापगढ़ से लेकर मुंबई तक उनके चाहने वाले इंटरनेट मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि देने लगे। छोटे भाई कंचन भी तीन दिन पहले मुंबई पहुंचे हैं।

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले अनुपम श्याम ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1993 में की थी। वह लखनऊ की भारतेंदु एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक ऑर्ट्स के पूर्व छात्र रहे हैं। वह 'दस्तक', 'दिल से', 'लगान', 'गोलमाल' और 'मुन्ना माइकल' जैसी बालिवुड फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' के अलावा उन्होंने 'रिश्ते', 'डोली अरमानों की', 'कृष्णा चली लंदन' और 'हम ने ले ली शपथ' जैसी टीवी सीरियल्स में भी काम किया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि भले ही उनकी सेहत अच्छी नहीं थी लेकिन 'प्रतिज्ञा 2' में ठाकुर सज्जन सिंह की भूमिका निभाई क्योंकि लोग उनके कैरेक्टर को पंसद करते थे और वह दूसरे सीजन में अपने फैंस को निराश नहीं करना चाहते थे।

Edited By: Umesh Tiwari