राज्य ब्यूरो, लखनऊ। गोवा, उड़ीसा व आंध्र प्रदेश से यूपी आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिल गई है। इन राज्यों में कोरोना का पाजिटिविटी रेट तीन प्रतिशत से कम होने के कारण अब यह बिना रोक-टोक यूपी आ सकेंगे। इन तीनों राज्यों के लोगों को एक अगस्त से 15 अगस्त तक यूपी में आने पर कोरोना की जांच रिपोर्ट या वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण पत्र नहीं दिखाना होगा।

वहीं नौ राज्यों में संक्रमण दर अभी भी तीन फीसद से अधिक होने के कारण वहां से आ रहे लोगों को रिपोर्ट दिखाने पर ही यूपी में प्रवेश दिया जाएगा। इसमें महाराष्ट्र, केरल, मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, अरुणांचल प्रदेश व त्रिपुरा शामिल हैं। महानिदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) डा. डीएस नेगी ने बताया कि अभी 31 जुलाई तक गोवा, उड़ीसा व आंध्र प्रदेश सहित 12 राज्यों से आ रहे लोगों को कोरोना जांच रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाने पर ही यूपी में प्रवेश दिया जा रहा है। मगर पाजिटिविटी रेट में सुधार होने के कारण अगस्त के पहले पखवाड़े में इन तीन राज्यों से आने वाले लोगों को छूट दे दी गई है।

ऐसे में अब नौ राज्यों से आने वालों पर ही पहले की तरह सख्ती जारी रहेगी। इन नौ राज्यों के लोगों को कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। यह रिपोर्ट 28 जुलाई से 31 जुलाई के बीच होनी चाहिए। उन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण पत्र भी साथ लाना होगा। इन दोनों में से कोई एक अभिलेख प्रस्तुत करने पर ही वह यूपी में प्रवेश पा सकेंगे।

Edited By: Anurag Gupta