अयोध्या, जेएनएन। नेशनल हाईवे पर सरयू नदी के किनारे बने नवीन अयोध्या धाम बस स्टेशन से अब लखनऊ व गोरखपुर रूट पर प्रत्येक 10 मिनट पर बसें मिलने लगी हैं। यहीं नहीं प्रयागराज रूट सहित लंबी दूरी की बसें भी अब यहां से होकर गुजरनी शुरू हो गई हैं। परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक सरनीत कौर ब्रोका सहित अन्य अधिकारियों ने प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि इस रूट से होकर गुजरने वाली सभी बसें अयोध्या धाम बस स्टेशन से होकर ही अपने गंतव्य को रवाना होंगी। पिछले दो दिन से यहां कैंप कर रहे जीएम संजय शुक्ल ने बताया कि अब यहां सफर के लिए सवारियां आनी शुरू हो गई हैं, जल्द ही संचालन व्यवस्था को जमीन पर उतारा जाएगा। 

अयोध्या धाम बस स्टेशन को प्रारंभ करने का निर्देश जिला प्रशासन ने दिया था, यह बात दीगर है कि अभी तक बस स्टेशन परिवहन निगम को हैंडओवर नहीं किया जा सका है। बावजूद इसके 12 जून से परिवहन निगम के अधिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया और नवीन बस स्टेशन यात्रियों के लिए खोल दिया गया। जीएम शुक्ल ने बताया कि गुरुवार को पब्लिक एड्रेस सिस्टम से एनाउंसमेंट शुरू करा दिया गया है। नए भवन में यात्रियों के लिए टीवी लगवा दिया गया है। परिसर में बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए बड़ा जनरेटर लगवाया जा रहा है। निर्माण एजेंसी से बातचीत कर जरूरत के मुताबिक परिवर्तन कराया जा रहा है।

जीएम की मानें तो जल्द ही नवीन बस स्टेशन से बसों का संचालन भी शुरू करा दिया जाएगा। क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देशित कर दिया गया है। अयोध्या धाम बस स्टेशन मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। विस्तारीकरण के लिए नवीन बस स्टेशन से लगी संस्कृति विभाग की भूमि को परिवहन विभाग को निश्शुल्क उपलब्ध कराने की अनुमति मुख्यमंत्री ने प्रदान कर दी है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण के बाद भविष्य के स्वरूप पर काम शुरू होगा।

Edited By: Vikas Mishra