Move to Jagran APP

UP Tourist Places: छुट्टियों में यूपी के इस इलाके में जा रहे पर्यटक, परिवार को भी ले जाते हैं साथ

अयोध्या अब उत्तर प्रदेश का शीर्ष पर्यटन स्थल बन गया है। अपनी छुट्टियों में बहुत से पर्यटक यहां आने की योजना बना रहे हैं। यहां तक कि लोग अपने पूरे परिवार को साथ लेकर जाना पसंद कर रहे हैं। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले इस स्थल तक पहुंचने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था उन्हें आकर्षित कर रही है। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

By Vivek Rao Edited By: Aysha Sheikh Tue, 09 Jul 2024 08:33 PM (IST)
UP Tourist Places: छुट्टियों में यूपी के इस इलाके में जा रहे पर्यटक, परिवार को भी ले जाते हैं साथ
फोटो क्लिक करता हुआ पर्यटक। फ्रीपिक ।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। अयोध्या अब उत्तर प्रदेश का शीर्ष पर्यटन स्थल बन गया है। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) लखनऊ ने अपने एक अध्ययन में बताया है कि यह सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है। अपनी छुट्टियों में बहुत से पर्यटक यहां आने की योजना बना रहे हैं।

अयोध्या घरेलू पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गया है। शीर्ष स्तर पर लोगों को प्रेरित करने वाले लोग परिवार सहित यहां समय बिताना चाहते हैं। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले इस स्थल तक पहुंचने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था उन्हें आकर्षित कर रही है। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

राज्य पर्यटन विभाग से पोषित यह अध्ययन सेंटर फार मार्केटिंग इन इमर्जिंग इकोनोमी (सीएमईई) के तहत आइआइएम ने सत्य भूषण दास के नेतृत्व में किया है। इसमें लोगों में बदली छवि और धारणा का मूल्यांकन किया गया। मार्केट एक्सेल नामक एजेंसी की मदद से किए गए शोध से प्रदेश के विविध पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए भी एक दृष्टि मिली है।

इस अध्ययन में पर्यटकों की संख्या और गुणात्मकता दोनों तरीकों को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने इसमें अलग- अलग सामाजिक और भौगोलिक परिवेश से आने वाले पर्यटकों की पहचान की। फिर उनके यात्रा के अनुभव और व्यवहार को देखकर निष्कर्ष निकाला। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि इस शोध से पर्यटन को भविष्य में आकार देने में मदद मिलेगी।

उत्तर प्रदेश बन गया पर्यटन का गढ़

हम स्वच्छता, बेहतर परिवहन सुविधाओं और बजट के अनुकूल आवास पर ध्यान केंद्रित करके पर्यटन को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले कुछ वर्षों में उत्तर प्रदेश पर्यटन का गढ़ बन गया है। इसमें बेहतर बुनियादी ढांचा, कनेक्टिविटी और सुविधाओं का लाभ मिला है। पर्यटन के 12 सर्किटों के साथ हर पर्यटक की प्राथमिकता को पूरा करते हैं। प्रयास है कि एक बार आने के बाद फिर से यहां पर्यटक आने की इच्छा रखें।

ये भी पढ़ें - 

UP Flood News: यूपी के कई गांवों में आई बाढ़, पानी में बहा 11 वर्षीय बालक; नाले में मिला शव