Move to Jagran APP

आज शताब्दी एक्सप्रेस चारबाग तो बरौनी ऐशबाग से रवाना, पढ़ें रेलवे प्रशासन के किए बड़े फेरबदल

रेलवे प्रशासने के बड़े फेरबदल: गोमतीनगर से गोरखपुर इंटरसिटी, ऐशबाग से जाएगी बरौनी एक्सप्रेस। निरस्त रहेगी आगरा इंटरसिटी सहित 10 ट्रेनें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 10:42 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 11:36 AM (IST)
आज शताब्दी एक्सप्रेस चारबाग तो बरौनी ऐशबाग से रवाना, पढ़ें रेलवे प्रशासन के किए बड़े फेरबदल
आज शताब्दी एक्सप्रेस चारबाग तो बरौनी ऐशबाग से रवाना, पढ़ें रेलवे प्रशासन के किए बड़े फेरबदल

लखनऊ(जेएनएन)। शताब्दी एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेनों का संचालन शुक्रवार को लखनऊ जंक्शन की जगह चारबाग स्टेशन से होगा। जबकि गोरखपुर इंटरसिटी गोमतीनगर और लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस ऐशबाग स्टेशन से रवाना होंगी। आगरा इंटरसिटी सहित 10 ट्रेनें निरस्त रहेंगी।

loksabha election banner

रेलवे ऐशबाग स्टेशन से मानकनगर लाइन को जोड़ने के लिए नॉन इंटरलाकिंग करेगा। इसके चलते शुक्रवार को नई दिल्ली से आने वाली 12004 शताब्दी एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन के बजाय चारबाग स्टेशन पर आएगी। यहां से ही ट्रेन 12003 शताब्दी एक्सप्रेस नई दिल्ली रवाना होगी। जबकि त्रिवेंद्रम से आने वाली राप्तीसागर एक्सप्रेस चारबाग स्टेशन आएगी। गोरखपुर से त्रिवेंद्रम जाने वाली 12511 राप्तीसागर एक्सप्रेस भी मल्हौर से सीधे चारबाग होते हुए रवाना होगी। ट्रेन 12542 एलटीटी गोरखपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी लखनऊ जंक्शन की जगह चारबाग होकर रवाना होगी। ट्रेन 15203 बरौनी -लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस ऐशबाग तक आएगी। जबकि 15204 लखनऊ जंक्शन -बरौनी एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन की जगह ऐशबाग से रवाना होगी। 12531 गोरखपुर-लखनऊ जंक्शन इंटरसिटी एक्सप्रेस गोमतीनगर स्टेशन पर निरस्त रहेगी। जबकि 12532 लखनऊ जंक्शन-गोरखपुर इंटरसिटी लखनऊ जंक्शन के स्थान पर गोमतीनगर स्टेशन से रवाना होगी। आज निरस्त रहेंगी ये ट्रेनें :

- 12180/12179 लखनऊ-आगरा इंटरसिटी

- 11109/11110 लखनऊ-झांसी इंटरसिटी 22454/22453 लखनऊ-मेरठ राज्यरानी

- 22531/22532 छपरा-मथुरा एक्सप्रेस 64253 लखनऊ-कल्याणपुर मेमू

- 64271 बाराबंकी- लखनऊ जंक्शन मेमू। लखनऊ-मऊ के बीच चलेगी नई ट्रेन :

रेलवे लखनऊ से मऊ के बीच सप्ताह में दो दिन एक्सप्रेस ट्रेन चलाएगा। इसका शुभारंभ 14 अगस्त को स्पेशल ट्रेन के रूप में होगा। लखनऊ से मऊ के लिए ट्रेन प्रत्येक मंगलवार व गुरुवार रात 8:25 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन बाराबंकी, फैजाबाद और जौनपुर होते हुए सुबह 8:30 बजे मऊ पहुंचेगी। जबकि मऊ से ट्रेन प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को शाम 7:45 बजे चलकर सुबह 7:20 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर चलाई जाए मेमू ट्रेन :

यात्री सुविधाओं को बेहतर करने और समस्याओं को दूर करने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक प्रथम गुरुवार को हुई। बैठक में आए सदस्यों ने लखनऊ मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों और रूटों पर यात्रियों को होने वाली समस्याओं से डीआरएम विजय लक्ष्मी कौशिक को रूबरू कराया।

राज्य सरकार की ओर से प्रतिनिधि डॉ. आरके सिंह ने लखनऊ जंक्शन पर एयरपोर्ट की तरह लगेज ट्रॉली उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में जो ट्रॉली हैं वह नहीं मिलती हैं। इनकी संख्या भी बढ़नी चाहिए। उन्होंने ट्रेनों की लेट लतीफी दूर करने की भी मांग की। सीतापुर सांसद राजेश वर्मा की प्रतिनिधि शशिकाति तिवारी ने ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर ट्रेन संचालन जल्द शुरू करने की मांग की। उन्होंने इस रूट पर मेमू ट्रेन चलाने का सुझाव दिया। सांसद प्रतिनिधि ने की खाली भूमि पर पौधरोपण की मांग:

सांसद शिव प्रताप शुक्ल के प्रतिनिधि काशी प्रसाद शुक्ल ने ऐशबाग-मैलानी रेलखंड पर हो रहे आमान परिवर्तन कार्य को शीघ्र पूरा करने के साथ बादशाहनगर जंक्शन स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने और यहां खाली भूमि पर पौधरोपण की मांग की। बांसगांव सांसद कमलेश पासवान के प्रतिनिधि राम केवल ने गोरखपुर स्टेशन पर मिल रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता सुधारने पर जोर दिया। बहराइच सांसद साध्वी सावित्री बाई फूले के प्रतिनिधि हरिश्चंद्र गुप्ता ने गोंडा-बहराइच रूट पर ट्रेन चलाने और यहां से नई दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने की मांग की। डीआरएम विजय लक्ष्मी कौशिक ने सदस्यों के सुझावों पर जल्द कार्रवाई करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.