Move to Jagran APP

शताब्दी, जबलपुर समेत कई ट्रेनों का समय बदला

ट्रेनों में कुछ कमनट का बदलाव किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 01:45 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 01:45 AM (IST)
शताब्दी, जबलपुर समेत कई ट्रेनों का समय बदला
शताब्दी, जबलपुर समेत कई ट्रेनों का समय बदला

लखनऊ : रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ ट्रेनों की समयसारिणी में बदलाव किया है। यह समयसारिणी एक दिसंबर से लागू हो रही है। इनमें लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों में शताब्दी, जबलपुर के अलावा आनंद विहार गाजीपुर, जयनगर अमृतसर, आजमगढ़ दिल्ली कैफियात एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें शामिल हैं।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनंसपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि परिचालन को ध्यान में रखते हुए एक दिसंबर से कुछ ट्रेनों की समय सारणी में कुछ मिनट के लिए बदलाव किया गया है। इन ट्रेनों में दिल्ली से लखनऊ आने वाली शताब्दी ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6:10 बजे छूटकर दोपहर 12:50 बजे लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली शताब्दी की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं है। लखनऊ से जबलपुर की ट्रेन लखनऊ जंक्शन से शाम 5:30 बजे छूटकर सुबह 5:25 बजे जबलपुर पहुंचेगी। जबलपुर से वापसी में रात 8:50 बजे चलकर अगले दिन सुबह 9:25 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। इसी तरह आजमगढ़ दिल्ली कैफियात एक्सप्रेस दिल्ली से रात 8:25 बजे छूटकर अगले दिन शाम 4:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में आजमगढ़ से शाम 4:25 बजे चलकर रात सवा ग्यारह बजे लखनऊ आएगी। इसके अलावा जयनगर अमृतसर जयनगर और आनन्द विहार गाजीपुर आनन्द विहार की ट्रेनों के समय सारणी में चंद मिनटों का बदलाव किया गया। रेलवे स्टेशन पर जनरल काउंटर खुलें तो श्रमिकों को मिले राहत लखनऊ : रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकटों के काउंटर बंद होने से आम यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इससे रेलवे को भले ही राजस्व मिल रहा हो, लेकिन यात्रियों का एक तबका ऐसा है जो बस से सफर करने को विवश हे।

मार्च में कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे ने ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद कर दिया था। इसके बाद जब एक जून से रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू किया तो तमाम शर्तें लागू कर दी थीं। इससे रेलवे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। यात्री एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएस उप्पल ने बताया कि लखनऊ से बड़ी संख्या में श्रमिक मुंबई काम के लिए जाते हैं। पहले वह जनरल काउंटर से टिकट खरीद कर जनरल बोगी में सफर कर लेते थे। उन्हें आसानी से सीटें मिल जाए इसके लिए लखनऊ जंक्शन पर पुष्पक एक्सप्रेस की रवानगी से पहले टोकन लेने की भी व्यवस्था की गई, लेकिन अब उन्हीं श्रमिकों को पुष्पक सहित दूसरी ट्रेनों में सफर करने के लिए आरक्षण करवाकर सफर करना पड़ रहा है। इसको लेकर पहले भी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अफसरों से जनरल काउंटर खोलने की मांग की जा चुकी है। इसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.