Move to Jagran APP

Lucknow Weather Update: राजधानी के आसपास के जनपदों में शुरू हुई बारिश, लखनऊ में इस बार 27 फीसद कम हुई बारिश

राजधानी में छाए रहे बादल आसपास के जिलों में शुरू हुई बारिश इस बार मानसून की रफ्तार हुई सुस्त।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 07:08 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 12:53 PM (IST)
Lucknow Weather Update:  राजधानी के आसपास के जनपदों में शुरू हुई बारिश, लखनऊ में इस बार 27 फीसद कम हुई बारिश
Lucknow Weather Update: राजधानी के आसपास के जनपदों में शुरू हुई बारिश, लखनऊ में इस बार 27 फीसद कम हुई बारिश

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में रविवार सुबह से ही घने बादल छाए रहे। आसपास के जिलों में सुबह से बारिश शुरू हो गई। बलरामपुर और बहराइच में सुबह से ही मौसम ने करवट ली और रिमझिम फुहारें पड़ने लगी। बारिश से किसाने के चेहरे खिल उठे वहीं लोगों को उमस से राहत भी मिली। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार इस बार जुलाई में अपेक्षाकृत कम बारिश हुई है। प्रदेश में जुलाई में शनिवार तक सामान्य 163 मिलीमीटर के मुकाबले केवल 126 मिलीमीटर ही बारिश हुई। यानी 23 फीसद कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। 

loksabha election banner

शुरू हुई बारिश 

रविवार सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। बहराइच में भी रविवार भोर मौसम का मिजाज बदल गया। पछुआ हवाएं चलने लगी। देखते ही देखते आसमान में काले बादल छा गए। हवा के झोंके के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे जहां किसानों के चेहरे खिल उठे, वही उमस भरी गर्मी से भी लोगों को राहत मिली।

प्रदेश में 23 फीसद कम बारिश 

समय से पूर्व आए मानसून ने उम्मीद जगाई थी। जून माह में अच्छी बारिश हुई हुई लेकिन जुलाई में मानसून की सुस्त रफ्तार ने बारिश का गणित फिलहाल बिगाड़ दिया है। प्रदेश में जुलाई में शनिवार तक सामान्य 163 मिलीमीटर के मुकाबले केवल 126 मिलीमीटर ही बारिश हुई। यानी 23 फीसद कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं लखनऊ में एक जून से अब तक सामान्य 258 मिलीमीटर के मुकाबले केवल 188 मिलीमीटर बारिश ही हुई है जो सामान्य से 27 फीसद कम है। बताते चलें इस अवधि में पिछले वर्ष लखनऊ में 274 मिलीमीटर यानी सामान्य से अधिक बारिश हुई थी साफ है कि इस वर्ष अभी तक मॉनसून राजधानी पर कम मेहरबान रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मॉनसून की ट्रक लाइन फतेहपुर चौक होते हुए गुजर रही है जिसके चलते प्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश की संभावना है।अगले दो-तीन दिन कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश होगी। रविवार सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को महोबा झांसी सीतापुर बहराइच बलरामपुर श्रावस्ती लखीमपुर खीरी पीलीभीत में व आस-पास के क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना है। वही शनिवार को मैनपुरी फर्रुखाबाद हरदोई सीतापुर बहराइच एटा बदायूं बरेली रामपुर पीलीभीत बिजनौर खीरी मुरादाबाद शाहजहांपुर बदायूं में मध्यम बारिश होगी।

शनिवार को राजधानी में सुबह से चटक धूप थी जिसके चलते उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल थे। लेकिन दोपहर होते-होते आसमान को काले बादलों ने ढक लिया कुछ ही देर में तेज बारिश शुरू हो गई।हालांकि बारिश कुछ ही देर हुई लेकिन बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी आसमान पर बादल छाए रहेंगे और बारिश की उम्मीद है ।अधिकतम तापमान सामान्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस अधिक 36.2 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान भी 2.7 डिग्री अधिक 28.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वायुमंडल में नमी 91 फीसद बनी हुई है। यही वजह है कि लोग उमस से परेशान हैं। अगले तीन-चार दिन मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.