लखनऊ, [निशांत यादव]। IRCTC Thailand Tour Package: कोरोना पर अंकुश लगने के बाद आखिरकार इस बार की गर्मी में घरेलू के साथ इंटरनेशनल पर्यटन स्थलों की ओर जाने वाले पर्यटकों की डिमांड बढ़ गई है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने पर्यटकों के फीडबैक के आधार पर नेपाल के बाद अब थाईलैंड की यात्रा का भी पैकेज बना लिया है। आइआरसीटीसी जून में नेपाल की जहां छह यात्राएं कराएगा। वहीं, जुलाई व अगस्त में थाईलैंड की एक-एक यात्रा होगी। 

कोविड महामारी के कारण इंटरनेशनल पर्यटन भी प्रभावित हुआ था। आइआरसीटीसी को अपने कई टूर पैकेज निरस्त करने पड़े थे। अब आइआरसीटीसी दोबारा इंटरनेशनल पैकेज को तैयार कर रहा है। कोविड के बाद पहली इंटरनेशनल यात्रा 19 जून को होगी। आइआरसीटीसी नेपाल के लिए सीधी उड़ान से 19 से 22 जून तक लगातार चार दिन और 27 जून को लखनऊ से यात्रा की शुरुआत करेगा। जबकि 27 जून को ही वाराणसी से भी एक टूर नेपाल की यात्रा पर जाएगा। हर टूर में 30 पर्यटकों का ग्रुप होगा।

छह दिन व पांच रात की विदेश यात्रा लखनऊ से काठमांडू तक सीधी उड़ान से होगी। आइआरसीटीसी मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि पैकेज में काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर , बौद्धनाथ स्तूप, दरबार स्क्वायर, पोखरा में मनकामना मंदिर, विंध्यवासिनी मंदिर, गुप्तेश्वर महादेव गुफा के दर्शन कराए जाएंगे। दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 39 हजार रुपये प्रति यात्री होगा।

इसी तरह बैंकाक व पटाया को कवर करते हुए थाईलैंड की यात्रा 23 से 28 जुलाई व 19 से 25 अगस्त तक होगी। इस यात्रा में 35 पर्यटक एक ग्रुप में जाएंगे। प्रति यात्री 56 हजार रुपये का पैकेज शुल्क होगा। आइआरसीटीसी के हेल्पलाइन नंबर 8287930908 और 8287930922 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Edited By: Vikas Mishra