Move to Jagran APP

'विम' से लैस होंगे हाईवे के टोल, ओवरलोड वाहनों पर कसेगी नकेल Lucknow news

एनएचएआइ शुरू की कवायद निर्धारित मानक पर भार लेकर चल पाएंगे वाहन। 10 गुना तक डाला जाएगा ओवरलोडिंग पर जुर्माना। 2020 मार्च तक हर टोल होगा वीम मशीन से लैस।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 11:26 AM (IST)
'विम' से लैस होंगे हाईवे के टोल, ओवरलोड वाहनों पर कसेगी नकेल Lucknow news

लखनऊ, (अनुज शुक्ल)। सौ फीसद ऑनलाइन टैक्स के लिए फास्टैग अनिवार्य करने के लिए बाद अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने ओवरलोडिंग पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। यह कदम तय समय से पहले गड्ढों में तब्दील हो रहे राज्य, नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे सुरक्षित रखने के लिए उठाया गया है। अब फास्टैग की तरह ही हरेक राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाजा पर वेट इन मोशन (विम) मशीन लगाई जा रही है, जिसके ऊपर से ही माल ढुलाई वाले वाहन गुजरेंगे। यह मशीन उनके वजन का आकलन करेगी। निर्धारित मानक से अधिक भार होने पर दो से 10 गुना तक टोल टैक्स वसूला जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय का टारगेट है कि मार्च 2020 तक हर टोल वीम मशीन लैस कर ओवरलोडिंग पूरी तरह रोकी जाए।

loksabha election banner

वजन के हिसाब से लगेगा जुर्माना

ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों के लिए भार प्रतिशत के हिसाब से टोल पर जुर्माना तय है। अगर निर्धारित सीमा से 20 फीसदी तक अधिक माल है तो दोगुना टोल टैक्स, 20 से 40 फीसदी पर चार गुना, 40 से 60 फीसदी पर छह गुना, 60 से 80 फीसदी होने पर आठ गुना और 80 फीसदी से अधिक होने पर 10 गुना टोल टैक्स देना होगा।

ऐसे काम करेगी विम मशीन

वेट इन मोशन (विम) मशीन टोल की लेन में फिट रहेगी। प्लेटफार्म पर वाहन पहुंचते ही वजन हो जाएगा। कंप्यूटर वाहन की प्रकृति (छोटा-बड़ा) के हिसाब से उसका वजन घटाकर उस पर लदे माल का वजन बता देगा। विम के सॉफ्टवेयर में सभी प्रकार के वाहनों का वजन और उन पर माल लदान की अनुमति का ब्योरा दर्ज रहेगा। तय वजन से ज्यादा माल की लदान मिलने पर जुर्माना के साथ टोल पर्ची जारी होगी।

आशंका पर दोबारा वजन करा सकेंगे चालक

हाईवे निर्माण कंपनी टोल बूथ पर वेट इन मोशन प्लेटफार्म वाले टोल पर अलग से धर्मकांटा भी लगाएगी। इसका उपयोग वाहन स्वामी या चालक की आपत्ति पर वाहन का दोबारा वजन करने के लिए होगा। इस तरह के धर्मकांटा (एसडब्ल्यूसी मशीन) लगभग सभी टोल प्लाजा पर लगेंगे।

मौके पर उतारा जाएगा अतिरिक्त माल

ओवरलोड माल को टोल प्लाजा पर ही गिराया लिया जाएगा। अनलोड माल के लिए जगह और उसकी सुरक्षा के लिए सीसीटीवी की व्यवस्था होगी।

खनन और ओवर लोड की शिकायत वाले मार्ग पर विशेष नजर

खनन वाले इलाकों से गुजरने वाले रास्तों पर पडऩे वाले टोल प्लाजा को एनएचएआइ ने प्राथमिकता पर रखा है। इन टोल पर विम का काम पूरा हो गया है। अब अन्य मार्ग पर भी काम शुरू कर दिया है। एनएचआइ के परियोजना निदेशक नरसिंह नारायण गिरी ने बताया, वेट इन मोशन (विम) तकनीक से कुछ टोल प्लाजा पर जुर्माना वसूली शुरू कर दी गई है। कुछ पर काम चल रहा है। मार्च 2020 तक सब पर विम लग जाएगी, जो ओवर लोड वाहनों की धरपकड़ के लिए बहुत उपयोगी है।

इटौंजा टोल पर कागजों के फेर में लटकी मशीन

सीतापुर-लखनऊ राजमार्ग स्थित इटौंजा मानपुर राजा टोल प्लाजा पर कागजों के फेर में विम मशीन नहीं लग सकी है। परियोजना प्रबंधक राजेश पाठक ने बताया कि टोल पर डब्ल्यूबी मशीन ने ओवरलोड वाहनों की तौल की जा रही है। कुछ ऐसा ही हाल निगोहां टोल प्लाजा का भी है, विम का काम अधूरा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.