Move to Jagran APP

Cement Price In UP: यूपी में भवन निर्माण करने वालों को बड़ी राहत, सरिया के बाद सीमेंट भी सस्ता

Cement Price In UP पेट्रोल और डीजल की दरों में कमी का असर महंगाई पर भी दिखने लगा है। सरिया के बाद अब सीमेंट के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं सरिया के लोकल ब्रांड अब 70000 हजार रुपये से नीचे आ गए हैं।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 01:51 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 11:27 AM (IST)
Cement Price In UP: यूपी में भवन निर्माण करने वालों को बड़ी राहत, सरिया के बाद सीमेंट भी सस्ता
Cement Price In UP: यूपी में लंबे समय बाद सीमेंट और सरिया के भाव घटना शुरू हुए

लखनऊ, [नीरज मिश्र]। Cement Price In UP लंबे समय के बाद भवन निर्माण की सबसे अहम जरूरत सीमेंट और सरिया के दाम अब घटना शुरू हो गए हैं। डीजल दरें घटने के साथ ही सीमेंट के रेट में दस से बीस रुपये प्रति बोरी की गिरावट दर्ज की गई है। सरिया के भाव भी निरंतर घटते जा रहे हैं। सरिया 7,000 रुपये प्रति क्विंटल से नीचे आ गई है

loksabha election banner

इससे अब घर बनवाने वाले लोगों की मुश्किलें कम होना शुरू हो गई हैं। स्टील के दाम धड़ाम होने के बाद सीमेंट के अलग-अलग ब्रांड की बोरियों की कीमतें में दस से बीस रुपये की कमी आ गई है। सीमेंट कारोबारियों के मुताबिक जो बिड़ला उत्तम वाली सीमेंट की बोरी 400 रुपये की थी वह अब 380 रुपये में मिल रही है। यही हाल बिड़ला सम्राट का है। 440 वाली बोरी की कीमत घटकर अब 420 रुपये हो गई है। इसके अलावा एसीसी ब्रांड 450 से कम होकर 440 रुपये प्रति बोरी हो गई है।

यह भी पढ़ें : यूपी में तेजी से ग‍िर रहे सर‍िया के दाम, चार हजार रुपये प्रति टन की और गिरावट

सरिया 70,000 टन से नीचे आयाः सरिया के थोक कारोबारी विशाल अग्रवाल बताते हैं कि सरिया के लोकल ब्रांड अब 70,000 हजार रुपये से नीचे आ गए हैं। वहीं बड़े ब्रांड में भी एक हजार रुपये टन की और कमी आई है। एक्सपोर्ट डयूटी बढ़ने से निर्यात में लगातार कमी आ रही है। ऐसे में सरिया का भाव लगातार घटता जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ से प्रदेश अध्यक्ष श्याममूर्ति गुप्ता ने बताया कि सीमेंट के हर ब्रांड में दस से बीस रुपये की कमी आई है। हालांकि रेट अभी बहुत ज्यादा हैं लेकिन डीजल की कमी के बाद इन पर अंतर पड़ने लगा है। वहीं सीमेंट, मौरंग और गिट्टी की कीमतों में थोड़ी तेजी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.