लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ से भेंट कर कल मुंबई में देश के दिग्गज उद्योगपतियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कल रतन टाटा, मुकेश अंबानी, एचडीएफसी ग्रुप के चेयरमैन दीपक पारेख व हिंदुजा ग्रुप के अशोक हिंदुजा ने मुलाकात की। 

मुख्यमंत्री से कुमार मंगलम बिड़ला, महिंद्रा, एलएंडटी, टोरंट गु्रप, बजाज व मोदी इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों ने भी मुलाकात कर प्रदेश में निवेश में रूचि दिखाई। मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों को यूपी आने का न्यौता दिया। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप संघवी ने फार्मा सिटी और फार्मा हब के विकास में रुचि दिखाई। मुलाकात के बाद टोरंट समूह के चेयरमैन सुधीर मेहता ने कहा कि गुजरात के बाद अब अगली मंजिल उत्तर प्रदेश ही है। गोरखपुर और कानपुर पर हमारा खास ध्यान है। हम अपनी विशेषज्ञता के अनुसार दवा और ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करेंगे। 

मोदी इंडस्ट्रीज के केके मोदी, बजाज समूह के शेखर बजाज और एसबीआई सहित कई वित्तीय संस्थानों के प्रमुख ने प्रदेश की जरूरतों और विकास योजनाओं पर चर्चा की। 

एक हजार पेट्रोल पंप व रिटेल स्टोर खोलेंगे: मुकेश अंबानी 

मुकेश अंबानी ने कहा कि निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए हम अपने रिटेल स्टोर की संख्या 300 से बढ़ाकर एक हजार कर देंगे। पेट्रोल पंपों की संख्या भी 300 से बढ़ाकर एक हजार करेंगे। अंबानी ने भरोसा दिया कि डिजिटल कनेक्टिविटी के जरिए सस्ते में ऐसी तकनीक देंगे जिससे किसानों को मृदा परीक्षण सहित हर चीज की जानकारी मिल सकेगी। हमारी पहल एक तरीके से किसानों के लिए नॉलेज प्लेटफार्म होगी। स्कूल-कॉलेज जाने वाले युवाओं को भी डिजिटल प्लेटफार्म देकर मेरिट बेस सोसायटी बनाने में मदद करेंगे।

टीसीएस व टाटा मोटर्स प्लांट का करेंगे विस्तार: रतन टाटा 

रतन टाटा ने वाराणसी में कैंसर इंस्टीट्यूट और पूर्वांचल में जीवन स्तर उठाने के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया। टाटा ने लखनऊ स्थित टीसीएस सेंटर और टाटा मोटर्स के प्लांट के विस्तारीकरण पर अपनी सहमति जताई। रतन टाटा और उनके साथ आए टीएस चंद्रशेखर ने लखनऊ या आगरा में से एक शहर गोद लेने पर भी सहमति जताई। ईको टूरिज्म और स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई।    

स्कूटर इंडिया व एलएमएल का करेंगे अधिग्रहण: पवन गोयनका 

महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कृषि और ऑटोमोबाइल के साथ लॉजिस्टिक पार्क के क्षेत्र में रुचि दिखाई। उन्होंने कहा कि महिंद्रा एग्री विलेज के जरिए किसानों की आय दोगुना करेंगे। उन्होंने स्कूटर्स इंडिया और एलएमएल के अधिग्रहण, लॉजिस्टिक्स पार्क और बैटरी चालित वाहनों के निर्माण में निवेश की इच्छा जताई।

प्रतिष्ठित कंपनियों को दी जाएं अधूरी आवासीय योनजाएं: दीपक पारेख 

एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा कि रियल स्टेट में पैसा फंसने से ग्राहकों के साथ बैंक भी प्रभावित होते हैं। चूंकि सरकार का फोकस हर किसी को घर दिलाना है, इसलिए सरकार अधूरी आवासीय योजनाएं देश की प्रतिष्ठित कंपनियों को ही सौंपे।

धार्मिक स्थानों के विकास में देंगे सहयोग: हिंदुजा 

हिंदजा के चेयरमैन अशोक हिंदुजा व प्रकाश हिंदुजा ने धार्मिक स्थानों के विकास में सहयोग देने का अनुरोध किया। हिंदुजा ने बड़े वाहनों के निर्माण के क्षेत्र में सरकार के साथ सहयोग का प्रस्ताव दिया। इस प्रस्ताव को सरकार ने तत्काल स्वीकार कर लिया। उन्होंने प्रदेश में चालकों के प्रशिक्षण के लिए केंद्र बनाने का भी प्रस्ताव दिया। कुंभ में डिजिटल तकनीक से सुरक्षा एवं अलर्ट आदि में सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने सस्ते आवास, ऊर्जा और बीमा क्षेत्र में निवेश का भी प्रस्ताव दिया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस