Move to Jagran APP

अब स्‍मार्ट फोन पर मिलेगी इंटरनेट रेडियो से लाइव क्रिकेट कमेंट्री

ब्रॉडकास्टर्स ने इस अनूठी तकनीक की शुरुआत की। टीवी पर ज्‍यादा देर तक मैच देखने का समय नहीं है तो ऐसे में मोबाइल के माध्यम से सीधे मैच के प्रसारण से जुड़ सकते हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 10:20 AM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 10:20 AM (IST)
अब स्‍मार्ट फोन पर मिलेगी इंटरनेट रेडियो से लाइव क्रिकेट कमेंट्री

लखनऊ, (विकास मिश्र)।  रेडियाे पर क्रिकेट कमेंट्री का जमाना तो आपको याद ही होगा और यह अनुभव आप अपने स्मार्टफोन पर दोबारा प्राप्त कर सकते हैं, जी हां यह संभव होगा पहली बार इंटरनेट रेडियो से लाइव कमेंट्री के जरिए। ब्रॉडकास्टर्स टीम के एक सदस्य ने बताया कि ऑल इंडिया रेडियो तो हमेशा से मैच की कवरेज करता रहा है लेकिन, इस बार इंटरनेट पर लाइव कमेंट्री पहली बार की जा जाएगी। ऐसा करने के पीछे सोशल मीडिया का तेजी से विस्तार होना बताया जा रहा है। वर्तमान में युवा बड़ी संख्या में स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से मैच का स्कोर तो लोगों के पहले ही पता चल जाता था लेकिन, इस मुकाबले से ब्रॉडकास्टर्स की टीम ने इस अनूठी तकनीक की शुरुआत की है।

loksabha election banner

संजय मांजरेकर ने इस तकनीक को सराहा

पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर से जब इस संबंध में बात की गई तो उनका कहना है कि हम इस समय 21वीं शताब्दी में हैं, हमें नए तकनीक के इस्तेमाल पर जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ब्रॉडकास्टर्स टीम इंटरनेट के माध्यम से लाइव कमेंट्री शुरू कर एक नया अध्याय जोड़ा है। इससे युवाओं को बहुत लाभ होगा। मांजरेकर का कहना है कि आजकल के युवाओं के पास टीवी पर शायद ज्यादा देर तक मैच देखने का समय नहीं होता है, ऐसे में मोबाइल के माध्यम से वे सीधे मैच के प्रसारण से जुड़ सकते हैं। वैसे जहां तक लखनऊ का सवाल है तो यहां से हिंदी और अंग्रेजी की लाइव कमेंट्री की जाएगी। जबकि मुंबई स्टूडियो से तमिल, तेलगू और कन्नड़ भाषा में मैच का कवरेज किया जाएगा। एक की भाषा हिंदी होगी तो दूसरे की अंग्रेजी।

ब्रॉडकास्टर्स की सबसे बड़ी टीम आज पहुंचेगी इकाना

जिस मैच को आप और हम अपने घर में बैठकर आराम से देखते हैं, क्या आपको पता है कि उसका लाइव टेलीकास्ट कैसे होता है। इसको सफल बनाने के लिए तकनीकी रूप से बेहद मजबूत एक ब्रॉडकास्टर्स की बड़ी टीम दिन-रात मेहनत करती है। 50 हजार दर्शक की क्षमता वाले इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच को कवर करने के लिए 187 ब्रॉडकास्टर्स की टीम पहुंचेगी, जो किसी भी अंतरराष्‍ट्रीय मैच को कवर के लिहाज से सबसे बड़ी टीम होगी। रविवार को टीम के आधे से ज्यादा सदस्य राजधानी पहुंच चुके हैं। इतनी बड़ी टीम के अलावा एक स्पॉटर कैमरे और ड्रोन कैमरे से मैच पर नजर रखी जाएगी तो टीवी के दर्शकों में तमाम नए एंगल से फोटो पहुंचेंगी। अगर रोहित शर्मा या फिर ऋषभ पंत कवर के ऊपर से चौका लगाते हैं तो स्पॉटर कैमरे से ही सटीक फोटो टीवी के दर्शकों तक पहुंचती है। वहीं अगर कोई बल्लेबाज छक्का जड़ता है तो ड्रोन कैमरे के माध्यम से उसकी सही फोटो दर्शकों तक पहुंचती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.