Move to Jagran APP

आंधी और पानी से मौसम खुशमिजाज लेकिन तबाही भी

प्रदेश में मौसम बदला, लेकिन आंधी और पानी ने तबाही मचा दी। आंधी के कहर और आकाशीय बिजली गिरने से मासूम समेत चार लोगों की मौत हो गई। उड़द-मूंग की फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ेेगा, जबकि आम फसल को काफी नुकसान पहुंचा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 08:46 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 12:53 PM (IST)
आंधी और पानी से मौसम खुशमिजाज लेकिन तबाही भी

लखनऊ। प्रदेश में मौसम बदला, लेकिन आंधी और पानी ने तबाही मचा दी। आंधी के कहर और आकाशीय बिजली गिरने से मासूम समेत आठ लोगों की मौत हो गई। उड़द-मूंग की फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ेेगा, जबकि आम फसल को काफी नुकसान पहुंचा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दोपहर में आई आंधी के बाद देर रात तक बारिश हुई। कई स्थानों पर पेड़ गिरे, जिससे बिजली आपूर्ति चरमरा गई, जबकि बरेली-रामपुर टै्रक पर ओएचई लाइन पर पेड़ गिरने से रेल यातायात प्रभावित हुआ।

loksabha election banner

अवध क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ कहीं बूंदाबांदी तो कहीं तेज बारिश हुई। लखीमपुर के गोला क्षेत्र में आकाशीय बिजली से पंद्रह वर्षीय किशोर की मौत हो गई। पलिया क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं समेत तीन लोग जख्मी हो गए। श्रावस्ती में जायद की फसलों को फायदा पहुंचा, अंबेडकरनगर में खेतों में पानी भरने से मेंथा व उड़द-मूंग की फसलें प्रभावित हुईं। बलरामपुर गैंसड़ी में बौद्ध परिपथ पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित रहा। गोंडा, बहराइच, सीतापुर व फैजाबाद सीतापुर आदि जिलों में भी बरसात होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

इलाहाबाद मंडल में मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आया। प्रतापगढ़ मुख्यालय व उसके आसपास आधे घंटे तक जमकर बारिश हुई। इलाहाबाद में धूल भरी आंधी चली। वाराणसी में हल्की-फुल्की बारिश हुई। पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी बादलों ने घेरेबंदी कर रखी है।

मथुरा में सोमवार शाम कहीं आंधी आई तो कहीं बूंदाबांदी हुई। मैनपुरी में तेज हवाएं चलीं। बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत में पेड़ गिरने से कई जगह आवागमन बाधित हुआ। बरेली जंक्शन पर बिजली का पोल गिरने से चार यात्री घायल हो गए। बरेली-रामपुर ट्रैक पर ओएचई लाइन पर पेड़ गिरने से टे्रन संचालन प्रभावित हुआ। कई जगह पेड़ और पोल गिरने से बिजली की लाइनें टूट गईं।

अलीगढ़ में आंधी के साथ बारिश हुई। आगरा रोड पर पेड़ टूट कर गिर गया, जिससे दो लोग घायल हो गए। मुरादाबाद मंडल में सोमवार तड़के आई आंधी बारिश से बिजली व्यवस्था चौपट हो गई। दर्जनों पेड़ उखड़ गए। सम्भल के असमोली क्षेत्र में आंधी के कारण सीढिय़ां गिरने से मलबे में दबकर बच्ची की मौत हो गई, जबकि पांच महिलाएं घायल हो गईं। आम की फसल को भी नुकसान पहुंचा। रामपुर में बारिश हुई। अमरोहा में कई स्थानो पेड़ गिरने से बिजली व्यवस्था चौपट हो गई।

मेरठ कैंट बोर्ड परिसर में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई जगह होर्डिंग्स व यूनिपोल गिरने से कई लोग घायल हो गए। पेड़ गिरने से घंटों जाम लगा रहा। बिजली आपूर्ति चरमरा गई। शामली में आंधी के साथ तेज बारिश व ओलावृष्टि हुई, पेड़ उखड़े, विद्युत लाइनों के तार जगह-जगह टूटने से विद्युत आपूर्ति हुई ठप। झिंझाना में मकान की दीवार के साथ लेंटर गिर गया। आम की फसल को काफी क्षति हुई है। सहारनपुर में आंधी बारिश के साथ ओले भी पड़े।

गाजियाबाद में तेज आंधी के बाद बारिश से कई स्थानों पर पेड़ व खंभे गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। शाम तक बूंदाबांदी होती रही। नोएडा में भी बारिश हुई। आंधी में प्राधिकरण का यूनिपोल गिरने से बाइक सवार मूलरूप से गोपालगंज, बिहार निवासी मुन्ना कुमार (25) की मौत हो गई। जबकि उनका साथी गंभीर रूप से घायल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.