Move to Jagran APP

STF ने जुटाया 150 साल्वर गिरोह का डाटा, छह वर्ष में परीक्षाओं में गड़बड़ी का प्रयास करने वाले 730 आरोपित पकड़े

STF In UP यूपी एसटीएफ ने छह वर्ष में परीक्षाओं में गड़बड़ी का प्रयास करने वाले 730 आरोपित पकड़े हैं। इसी के साथ 150 साल्वर गिरोह का डाटा जुटाया है। एसटीएफ को यूपी ब‍िहार में साल्‍वर गैंग के सक्रिय गिरोह के कई सक्रिय सदस्यों की तलाश है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Fri, 03 Feb 2023 06:07 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 06:59 AM (IST)
STF ने जुटाया 150 साल्वर गिरोह का डाटा, छह वर्ष में परीक्षाओं में गड़बड़ी का प्रयास करने वाले 730 आरोपित पकड़े
Solver Gang In UP: यूपी ब‍िहार में STF का साल्वर गैंग के सक्र‍िय सदस्‍यों की तलाश

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने प्रतियोगी परीक्षाओं में सेंधमारी करने वाले साल्वर गिरोह का बड़ा डाटा जुटाया है। जिसके आधार पर साल्वर गिरोह के कई सक्रिय सदस्यों की तलाश तेज की गई है। इसी कड़ी में लखनऊ के कृष्णानगर क्षेत्र से एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) जीडी (जनरल ड्यूटी) कांस्टेबल परीक्षा में बुधवार को पकड़े गए साल्वर अर्पित कुमार व जतिन कुमार के अन्य साथियों की भी तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

बीते दिनों इसी परीक्षा के दौरान साल्वर गिरोह का सरगना यूपी पुलिस का सिपाही अच्युतानंद भी पकड़ा गया था। उससे जुड़े कुछ संदिग्धों की भी पड़ताल तेज की गई है। एसटीएफ ने मार्च, 2017 से अब तक विभिन्न परीक्षाओं के दौरान 150 गिरोह पकड़े हैं, जिनका पूरा डाटा तैयार किया गया है। एसटीएफ ने इन गिरोह से जुड़े 730 से अधिक साल्वर, अभ्यर्थियों व सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

इन सभी के आपसी कनेक्शन की भी पड़ताल की जा रही है। जिससे भविष्य में इन गिरोह पर और प्रभावी शिकंजा सका जा सके। अब तक की पड़ताल में यूपी में होने वाली परीक्ष्राओं में अधिक संख्या में बिहार के साल्वर पकड़े गए हैं। इसके अलावा यूपी के साल्वर गिरोह भी पकड़े गए और उनके बिहार के साल्वर गिरोह से सीधे कनेक्शन भी सामने आए हैं।

यही वजह है कि अब पूर्व में पकड़े गए आरोपितों की वर्तमान की गतिविधियों पर भी नजर रखने का प्रयास तेज किया गया है। साथ ही बोर्ड परीक्षा के दौरान भी कड़ी निगरानी को लेकर एसटीएफ अपनी तैयारी कर रही है। उसकी नजर मुख्य रूप से संगठित रूप से नकल कराने वाले गिरोह पर रहेगी। शासन ने इसे लेकर एसटीएफ के अधिकारियाें को विस्तृत निर्देश भी दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.