Move to Jagran APP

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में भ्रष्टाचार के दोषियों पर होगी कार्रवाई : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद में कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट आयोजन में भ्रष्टाचार का दोषी पाये जाने वालों पर सरकार कार्रवाई करेगी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 07:41 PM (IST)
यूपी इन्वेस्टर्स समिट में भ्रष्टाचार के दोषियों पर होगी कार्रवाई : योगी

जेएनएन, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधान परिषद में कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट में सजावट और आयोजन से जुड़ी तैयारियों में घपले और भ्रष्टाचार का दोषी पाये जाने वालों पर सरकार कार्रवाई करेगी। सपा के आनंद भदौरिया ने औचित्य के प्रश्न के तहत यह मुद्दा उठाया और कहा कि फरवरी में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट में सजावट के लिए 38355 मीटर एलईटी स्ट्रिप किराये पर ली गई जिसके लिए 38 लाख रुपये का भुगतान किया गया जबकि, यह स्ट्रिप 15.5 लाख रुपये में खरीदी जा सकती थी।

loksabha election banner

गमलों की ढुलाई के नाम पर घोटाला 

सपा नेता ने यह भी कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के लिए गमलों की ढुलाई और सजावट के नाम पर 85.54 लाख रुपये का घोटाला हुआ। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि क्या सदन की सर्वदलीय कमेटी बनाकर इन घोटालों की जांच करायी जाएगी? इस पर सदन में मौजूद मुख्यमंत्री ने जवाब दिया कि यह प्रकरण आपने नहीं, सरकार के ही स्तर पर उठाया गया है। यह मामले सरकार की जांच में ही उजागर हुए हैं। यह जांच की प्रक्रिया का हिस्सा है। जांच में जो भी घोटालों और भ्रष्टाचार का दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

सीएम योगी भी अखिलेश सरकार पर हमलावर

इसके बाद योगी भ्रष्टाचार को लेकर पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार पर हमलावर हो गए। कहा कि जब गोमती रिवर फ्रंट डेवलपमेंट परियोजना की डीपीआर बनी तब इस प्रोजेक्ट की लागत 157 करोड़ रुपये थी। काम शुरू होने पर यह लागत बढ़कर 357 करोड़ रुपये हो गई और मार्च 2017 तक 1400 करोड़ रुपये खर्च होने के बाद भी प्रोजेक्ट का 60 फीसद काम ही हो सका। कहा कि जिस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पिछली सरकार 16000 करोड़ रुपये में बनाने जा रही थी, उसे हम 11000 करोड़ रुपये में उससे बेहतर बनाने जा रहे हैं। सवाल किया कि किसकी जेब में जा रहे थे 5000 करोड़ रुपये? चेताया कि उनकी सरकार किसी को भी सरकारी खजाने और आम आदमी की जेब पर डाका डालने नहीं देगी। 

सरकार पर कोई काम नहीं करने का आरोप

इस पर नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन ने सरकार पर पलटवार किया कि पौने दो साल के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने कोई काम नहीं किया। जितनी जांच करायी, उनमें किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि गोमती रिवर फ्रंट परियोजना में एक पैसे का भी भ्रष्टाचार नहीं हुआ। सरकार को चुनौती दी कि वह परियोजना की जांच करा ले। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने एक भी नौकरी नहीं दी। बेसिक शिक्षक भर्ती परीक्षा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। राजभवन के सामने हाई सिक्योरिटी जोन में हत्या और लूट की घटना हुई। योगी से कहा कि बुलंदशहर कांड में इंस्पेक्टर की हत्या के मुख्य अभियुक्त को यदि आपने गिरफ्तार करा दिया होता तो आपकी छवि आसमान पर होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.