Move to Jagran APP

UP Cabinet Decision: रक्षा-एयरोस्पेस क्षेत्र में स्टार्टअप और एमएसएमई इकाइयों को भी मिलेगा प्रोत्साहन

स्टार्टअप और एमएसएमई इकाइयों को नीति के तहत लाभ देने के लिए शर्तें तय की गई हैं। कंपनी को आवंटित भूमि का उपयोग रक्षा व एयरोस्पेस क्षेत्र से जुड़ी सामग्री की आपूर्ति के लिए करना होगा और उत्पादन शुरू होने पर उसे इसका साक्ष्य देना होगा।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 12:49 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 07:33 AM (IST)
UP Cabinet Decision: रक्षा-एयरोस्पेस क्षेत्र में स्टार्टअप और एमएसएमई इकाइयों को भी मिलेगा प्रोत्साहन
औद्योगिक विकास विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति में संशोधन का फैसला करते हुए इस क्षेत्र में पहली बार काम करने वाली स्टार्टअप और एमएसएमई इकाइयों को भी नीति के तहत लाभ देने का फैसला किया है। यूपी सरकार के इस फैसले से डिफेंस कॉरिडोर में स्टार्टअप और छोटी इकाइयों को निवेश के लिए बढ़ावा मिलेगा। इससे डिफेंस कॉरिडोर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इस बाबत औद्योगिक विकास विभाग के प्रस्ताव को शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई। 

loksabha election banner

स्टार्टअप और एमएसएमई इकाइयों को नीति के तहत लाभ देने के लिए शर्तें तय की गई हैं। कंपनी को आवंटित भूमि का उपयोग केवल नीति के अंदर परिभाषित रक्षा व एयरोस्पेस क्षेत्र से जुड़ी सामग्री की आपूर्ति के लिए करना होगा और उत्पादन शुरू होने पर उसे इसका साक्ष्य देना होगा। ऐसा न करने पर भूमि का आवंटन या पट्टा निरस्त कर दिया जाएगा।

यदि कोई स्टार्टअप या एमएसएमई इकाई नीति के तहत उत्पादन शुरू करने से पहले स्टांप ड्यूटी से छूट जैसे कोई अन्य लाभ प्राप्त करती है तो उसके बराबर धनराशि की बैंक गारंटी देने के बाद ही ऐसे लाभ प्रदान किये जाएं। यदि इकाई नीति से संबंधित सामग्री की आपूर्ति करने में विफल रहती है तो दिए गए लाभ को वापस लेने के लिए उसक बैंक गारंटी को राज्य सरकार के पक्ष में जब्त कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : यूपी में किरायेदारी कानून को योगी कैबिनेट की मंजूरी, अब सालाना सात फीसद ही बढ़ा सकेंगे किराया

यह भी पढ़ें : यूपी में इस साल ज्यादा महंगी नहीं होगी शराब, 2021-22 के लिए आबकारी नीति को योगी कैबिनेट की मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.