Move to Jagran APP

पहनती है घर का बुना स्वेटर तो किसी को पंसद है गोद का दुलार, व‌र्ल्ड कैट डे पर अनोखी कहानी लवर्स की जुबानी

बिल्लियों को पसंद है लाड़-प्यार। दुनिया में हैं बिल्लियों की 200 से ज्यादा प्रजातियां।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 04:23 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 04:57 PM (IST)
पहनती है घर का बुना स्वेटर तो किसी को पंसद है गोद का दुलार, व‌र्ल्ड कैट डे पर अनोखी कहानी लवर्स की जुबानी

लखनऊ[राफिया नाज]। असर तब गहरा हो जाता है जब लगाव शब्द नहीं जज्बात बयां करते हैं। शायद इसीलिए बेजुबानों से इंसानी रिश्ता निराला होता है। खास बात यह है कि डॉग्स के साथ कैट लवर्स की संख्या भी काफी है। अपनी क्यूटनेस की वजह से बिल्लियां सबका दिल जीत लेती हैं। कभी अपशकुन मानी जाने वाली काले रंग की बिल्लियां अब लोग बहुत शौक से पालते हैं। दैनिक जागरण आपको ़शहर में ऐसे ही कुछ कैट लवर्स और उनकी बिल्लियों के अनोखे अंदाज से रूबरू करा रहा है।

loksabha election banner

सर्दियों में पहनती हैं घर पर बनाए स्वेटर:

डालीगंज की रहने वाली पुष्पा अग्निहोत्री को बचपन से ही बिल्लियां पालने का शौक है। अब तक वो 50 से ज्यादा बिल्लियां पाल चुकी हैं। अभी भी उनके घर में 10 बिल्लियां हैं। इनके लिए सर्दियों में स्वेटर बुना जाता है तो रूम में हीटर भी लगाया जाता है। कहती हैं मेरी सभी बिल्लियों में सबसे खास पर्शियन बिल्ली मून है। मून का रंग सफेद है और यह बहुत ही शांत बिल्ली है। कभी घर को गंदा नहीं करती है। जब मैं गुस्सा होती हूं तो कमरे में कहीं दुबक जाती है। जब मुझे शांत देखती है तो पास आकर दुलार करती है।

गोद का दुलार है पसंद :

सोशल वर्कर अनीता सहगल ने बताया कि उनके यहां चार बिल्लियां हैं। एक बिल्ली और उनके तीन छोटे-छोटे बच्चे। जैसे ही गेट पर हम आते हैं, दौड़कर मेरे पास आती हैं। जब तक गोद में न उठाओ, तब तक आस-पास घूमती रहती हैं। कभी भी किसी को परेशान नहीं करती हैं और न ही घर का कोई सामान फैलाती हैं। सर्दियों में जब हम लोग सोते हैं तो सुबह रजाई में लेट जाती हैं।

जैसे कहा कि..कहां चली गई थी:

थिएटर आर्टिस्ट सिमरन निशां को बिल्लियों का साथ बेहद पसंद है। कहती हैं कि मेरी पर्शियन कैट रानू को मैंने बच्चे की तरह पाला है। हर बात का गर्दन हिलाकर इंसानों की तरह जवाब देता है। घर का ही टॉयलेट यूज करता है। एक बार में तीन चार दिन के लिए मुंबई चली गई थी। उसे मम्मी के पास छोड़ दिया था। जब मैं घर आई तो वो मेरे पास दौड़ कर आया और मेरा प्लाजो पकड़कर अंदर खींचा और अपने सिर से दरवाजा बंद कर दिया। जैसे उसने मुझसे कहा कि कहां चली गई थी और अब कहीं नहीं जाओगे। सबसे ज्यादा पसंद की जाती है पर्शियन, टर्किश एंगोरा और सियामीज कैट :

हजरतगंज स्थित एक पेट हाउस संचालक अरविंद अग्रवाल ने बताया कि दुनिया भर में बिल्लियों की 200 से ज्यादा वैराइटी हैं। हमारे यहां सबसे ज्यादा पर्शियन कैट पसंद की जाती है। इसकी भी काफी वैराइटी आती हैं। लंबे और खूबसूरत बाल होने की वजह से बेहद खूबसूरत लगती है। इसके अलावा बॉम्बे ब्लैक कैट भी बहुत पसंद की जाती है। वहीं टर्किश एंगोरा कैट भी लोग घर लेकर जाते हैं। सियामीज कैट की खासियत है कि यह पैदा होने के समय सफेद रंग की होती है बडे़ होने पर इनमें शेड्स आ जाते हैं। ये भी लोगों को खूब भाती है। पैट लवर्स रखें ख्याल- शौक का पूरा ध्यान रखें:

बिल्लियां हमेशा बचपन से ही दी जाती हैं, जिससे उन्हें सारी आदतें सिखाई जा सकती हैं। इन्हें शुरू से ही लिटर बॉक्स की आदत डाली जाती है। जिसमें ये टॉयलेट करती हैं। वहीं खाने में अधिकतर नॉनवेज दिया जाता है। बिल्लियों को ज्यादा नहलाना नहीं चाहिए, यह उन्हें पसंद नहीं होता है। साथ ही उन्हें साल में एक बार रैबीज का इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए।

गाय-भैंस का दूध न दें:

अरविंद ने बताया कि अगर बहुत छोटा बच्चा है तो उसे गाय, भैंस का दूध नहीं देना चाहिए। इससे किटेन को डायरिया हो सकता है। उनके लिए बाजार में फ‌र्स्ट स्टेज का दूध मिलता है, वही देना चाहिए। अगर जरूरी हो तो सिर्फ बकरी का दूध देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.