लखनऊ [मुहम्मद हैदर]। ईद करीब है। नौजवान हों या बच्चे। त्योहार के दिन मिलने वाली ईदी का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। ईद के करीब आने के साथ ही शहर के बाजारों में रौनक बढ़ गई है। चौक और अमीनाबाद की दुकानें स्पेशल तोहफों से भरी पड़ी हैं। इनपर 10 से 25 फीसद तक छूट भी दी जा रही है। बच्चों को उनकी खास ईदी देने के लिए हर कोई कुछ नए की तलाश में है। ऐसे में इसबार बाजार में आए चांदी के लड्डू, हरम शरीफ गोल्ड पेंडेंट व चांदी का पर्स खूब पसंद किया जा रहे हैं। 

किसी ने सोने-चांदी की ज्वेलरी का ऑर्डर दे रखा है तो किसी को रंगबिरंगे नग जड़े नागरा जूते अपनी ओर खींच रहे हैं। एक ओर बाजार में चांदी-सोने के नोट, सोने के लोकेट व शो-पीस खूब बिक रहे हैं, तो दूसरी ओर सेवईं की मिठास को और बढ़ाने के लिए चांदी के बर्तन की मांग भी तेज हो गई है। बाजार में करीब 16 हजार रुपये चांदी के सेवईं के सेट की शुरुआती कीमत है। जबकि, दुकान पर करीब 80 हजार रुपये तक सेवईं सेट उपलब्ध हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स सेट की मांग भी जोरों पर है, जिसकी कीमत करीब 30 हजार से 50 हजार के बीच है। वहीं, लैमन सेट की कीमत 50 हजार से एक लाख रुपये के करीब है। इसके अलावा मोतियों जड़ी सोने-चांदी की तस्बीह भी लोगों को खूब पंसद आ रही है।  

पसंद आ रहा नक्काशीदार पर्स 

महीन नक्काशी किया चांदी का लेडीज पर्स लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है। यह पर्स चार अलग-अलग साइज में है, जिसकी कीमत उसकी साइज पर निर्भर है। सबसे बड़ा पर्स करीब 34 हजार रुपये का है, जबकि सबसे छोटे की कीमत 15 हजार के करीब है। पर्स में चांदी की एक चेन भी लगी है, जिससे आप पर्स को लटका सकते हैं। वहीं, इसबार चांदी की इत्रदान भी खूब बिक रही है। इत्रदान की कीमत करीब दो हजार से पांच हजार रुपये के करीब है। 

बेशकीमती नागरा 

चांदी का नागरा और उसपर जड़े लाल, हरे व पीले नग। दूर से ही नागरे की चमक लोगों को अपनी ओर खींच रही है। इसबार कुर्ते-पैजामे के साथ चांदी के नागरे की खूब मांग है। चौक की जम्बू कुमार अध्यात्म जैन सर्राफ में यह बेशकीमती नागरे बिक रहे हैं। दुकान मालिक सिद्धार्थ जैन ने बताया कि 72 ग्राम वजन वाला बच्चों का नागरा छह हजार रुपये का है जबकि 260 ग्राम वाले बड़ों के नागरे की कीमत करीब 16 हजार रुपये है। इसी तरह महिलाओं की चांदी की सेंडल भी 14 हजार रुपये में बिक रही है। 

24 कैरेट गोल्ड शो पीस

दुकान पर 24 कैरेट प्योर गोल्ड हरम शरीफ शो-पीस की मांग भी बहुत है। इसकी कीमत 2500 रुपये है। इसमें एक ओर हरम शरीफ व मस्जिद-ए-नबवी बनी है तो दूसरी ओर सोने पर कुरआन शरीफ की आयतें लिखी हैं। इसके अलावा खाना-ए-काबा का फ्रेम भी खूब डिमांड में है। इस फ्रेम की कीमत 2300 रुपये रखी गई है। इसी तरह कम कीमत पर चांदी के शो-पीस भी खूब बिक रहे हैं। चांदी के शो-पीस की कीमत 900 रुपये है। जबकि, पांच सौ रुपये से पांच हजार तक हरम शरीफ व मस्जिद-ए-नबवी बना चांदी का फ्रेम बिक रहा है। इसी तरह चांदी की मिठाइयों का शो-पीस भी खूब पसंद किया जा रहा है। आठ लड्डू के सेट की कीमत 15 हजार रुपये है।  

सोने-चांदी के नोट

ईदी देने के लिए हर बार की तरह इसबार भी सोने-चांदी के नोट की डिमांड सबसे ज्यादा है। कुरआन की आयतों के साथ हरम शरीफ के फोटो वाला यह नोट सबको अपनी ओर खींच रहा है। एक ओर नोट पर अल्लाह लिखा है तो दूसरी ओर मुहम्मद। इन सोने-चांदी के नोटों की कीमत 300 रुपये से शुरू है, तो दस हजार रुपये तक है। 

इस्लामिक गोल्ड पेंडेंट

इसबार लड़के लड़कियों के लिए बाजार में 24 कैरेट कलरफुल गोल्ड पेंडेंट भी खूब डिमांड में हैं। इस्लामिक पेंडेंट हर किसी को भा रहे हैं। हरम शरीफ व मस्जिद-ए-नबवी के अलावा अल्लाह, मुहम्मद व अली लिखे इस डिजाइनर पेंडेंट की कीमत 11 हजार रुपये है। जबकि, चांदी के पेंडेंट 2000 रुपये से पांच हजार रुपये तक उपलब्ध हैं। 

सेवईं सेट की डिमांड 

सेवईं की मिठास को और बढ़ाने के लिए इसबार में चांदी के बर्तनों की खूब डिमांड है। चौक की ज्वेलरी शॉप पर ईद के लिए बेहद खास किस्म के सेवईं सेट उपलब्ध हैं, जो आपकी मेहमानवाजी को बिलकुल नवाबी टच देंगे। इन चांदी के सेवईं सेट की शुरुआती कीमत करीब 16 हजार रुपये है। जबकि, इनका अधिकतम मूल्य 50 हजार रुपए तक है। इसके अलावा चांदी के शरबत सेट भी ग्राहकों को भा रहे हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस