Move to Jagran APP

सोनभद्र नरसंहार : एससी-एसटी आयोग की जांच टीम पहुंची, आदिवासियों की सुरक्षा के निर्देश

उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष बृजलाल ने कहा कि सोनभद्र नरसंहार में स्थानीय पुलिस व प्रशासन की लापरवाही भी सामने आ रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 09:41 PM (IST)
सोनभद्र नरसंहार : एससी-एसटी आयोग की जांच टीम पहुंची, आदिवासियों की सुरक्षा के निर्देश
सोनभद्र नरसंहार : एससी-एसटी आयोग की जांच टीम पहुंची, आदिवासियों की सुरक्षा के निर्देश

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) आयोग की संयुक्त टीम भी सोनभद्र हत्याकांड की जांच करेगी। आयोग अध्यक्ष बृजलाल के निर्देश पर उपाध्यक्ष मणिराम कौल व सदस्य रामसेवक खरवार सोनभद्र पहुंचकर पीडि़त परिवारों से मुलाकात कर रहे हैं।

loksabha election banner

बृजलाल ने बताया कि बुधवार रात उन्होंने वाट्सएप मैसेज के जरिये घटना का संज्ञान लेते हुए संयुक्त जांच टीम को घटना स्थल का निरीक्षण करने, आदिवासियों व घायलों से बात कर घटना के कारणों की पड़ताल करने का निर्देश दिया है। टीम जल्द अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंपेगी। बृजलाल ने कहा कि जमीन का विवाद वर्षों पुराना है। दबंग लगातार आदिवासियों को जमीन से बेदखल करने का प्रयास कर रहे थे। घटना में स्थानीय पुलिस व प्रशासन की लापरवाही भी सामने आ रही है।

आयोग ने डीआइजी विंध्याचल परिक्षेत्र को इसके लिए दोषी अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई कराने तथा अपने निर्देशन में सभी बिंदुओं पर घटना की जांच कराने का आदेश दिया है। आयोग ने सोनभद्र के डीएम-एसएसपी को पीडि़त आदिवासी परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के साथ ही एससी-एसटी एक्ट के तहत आर्थिक सहायता व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। आयोग ने इसके अलावा आरोपितों के खिलाफ दर्ज केस को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलवाने, गैंगेस्टर व एनएसए के तहत कार्रवाई कराये जाने, घटना में इस्तेमाल असलहों व मौके से बरामद खोखों की बैलेस्टिक जांच कराने समेत अन्य कड़े निर्देश भी दिये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.