Move to Jagran APP

रिफाइंड ऑयल हार्ट के लिए अच्‍छा है, लेकिन मात्रा का रखें ध्‍यान

दैनिक जागरण कार्यालय में बुधवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ.आर के सरन हृदय रोगों से संबंधित जानकारी व उनके सवालों के जवाब देने के लिए मौजूद थे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 08:29 PM (IST)
रिफाइंड ऑयल हार्ट के लिए अच्‍छा है, लेकिन मात्रा का रखें ध्‍यान
रिफाइंड ऑयल हार्ट के लिए अच्‍छा है, लेकिन मात्रा का रखें ध्‍यान

लखनऊ, जागरण्‍ा संवाददाता। 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस है। अपने पाठकों को इस अवसर पर हृदय रोगों से संबंधित जानकारी व उनके सवालों के जवाब देने के लिए किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ.आर के सरन बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में मौजूद थे। प्रश्न पहर कार्यक्रम में उन्होंने सुधि पाठकों के सवालों के जवाब दिए। उन्‍होंने बताया कि कैसे अपने दिल को स्वस्थ रखें।  

loksabha election banner

युवाओं में एंजाइटी और तनाव सबसे बड़ा कारण

30 से 35 वर्ष की आयु में अधिकतर युवाओं को एंजाइटी और तनाव की वजह से हार्ट से संबंधित बीमारियों के लक्षण दिखने लगते हैं। जिसका प्रमुख कारण तनाव, जॉब और कॅरियर को लेकर परेशानी होती है। इसमें आधे से पौन घंटे तक धड़कन बढ़ जाना फिर से ठीक हो जाना जैसे लक्षण होते हैं। महिलाओं में पीएसवीटी (पैरॉक्जीमल सुपरवेंट्रीकल टेरिकॉर्डिया) होता है। इसे जिस समय धड़कन बढ़ती है उसी समय पता लगाया जा सकता है। इसे दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है, अगर दवाओं से ठीक न हो तो आरएफए (रेडियो फ्रीक्वेशन एब्लेशन) से इलाज संभव है।

सीने का हर दर्द हृदय रोग नहीं

कॉर्डियोलॉजी में सीने के दर्द की शिकायत लेकर आने वाले 10 में से केवल दो मरीजों को ही हार्ट की समस्या निकलती है। अधिकतर लोग गैस्ट्रिक, एसिडिटी, एंजाइटी, गॉल ब्लैडर स्टोन, तनाव, मस्कुलर पेन के होते हैं। महिलाओं में तेज धड़कन की शिकायत में एनीमिया, एंजाइटी व पीएसवीटी है।

120/80 ब्लड प्रेशर है आदर्श

डॉ.सरन ने बताया कि  पहले ब्लड प्रेशर 140/90 को सामान्य बताया जाता था, लेकिन यह अधिकतम नार्मल माना जा सकता है। यह संकेत है कि लाइफ स्टाइल बदल कर कंट्रोल करें। ज्यादा समय तक ब्लड प्रेशर इतना ही बना रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं 120/80 ब्लड प्रेशर को सबसे आदर्श माना जाता है।  यूरोपियन और अमेरिकन गाइड लाइन के अनुसार अगर हाई ब्लड प्रेशर के साथ अन्य बीमारियां जैसे डायबिटीज, किडनी, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा हो और  आयु 60 वर्ष से अधिक हो तो ब्लड प्रेशर 130/80 को आदर्श माना गया है। इससे ज्यादा ब्लड प्रेशर होने पर रिस्क बढ़ जाता है। इसे पहले डाइट से कंट्रोल किया जाता है, लेकिन अगर कंट्रोल न हो तो दवाएं दी जाती हैं।

युवाओं में 10 से 15 फीसद बढ़ा हार्ट अटैक

45 से 60 वर्ष की आयु में हृदय रोग की संभावना ज्यादा होती है। लेकिन बदलते लाइफ स्टाइल से विगत 20 वर्षों में 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में हृदय रोग और अटैक के मामलों में 10 से 15 फीसद इजाफा हुआ है।

रिफाइंड ऑयल हार्ट के लिए ठीक

मोनो अनसेचुरेटेड फैट वाले तेल जैसे सरसों, मूंगफली, सनफ्लावर का ऑयल भोजन बनाने के लिए ठीक रहता है। महत्वपूर्ण यह है कि तेल कोई भी इस्तेमाल करें, लेकिन उसकी मात्रा का ध्यान रखें। अधिक तला-भुना भोजन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। जमने वाले तेल जैसे नारियल तेल, वनस्पति, पॉम ऑयल आदि हार्ट के लिए हानिकारक हैं। खाना बनाने वाले तेल का बार-बार उपयोग न करें, यह हार्ट के लिए बेहद घातक हैं।

प्रतिदिन तीन से पांच किमी. वॉक करें। पांच से सात साल के बीच रेगुलर हार्ट चेकअप करवाएं।

हार्ट अटैक के लक्षण

बायें कंधे से लेकर सीने में लगातार दर्द, तीन से चार माह के अंतराल पर दर्द होना, सीढ़ी चढऩे-उतरने, तेज चलने में सीने में दर्द होना फिर अपने आप खत्म हो जाना। सीने के बीचोंबीच बाईं ओर मुठ्ठी भर एरिया में तेज दर्द हो, साथ में पसीना आये तो यह हार्ट अटैक के लक्षण हैं।

पाठकों के सवालों के दिए जवाब

प्रश्न- मेरी उम्र 22 साल है मुझे आठ से नौ घंटे बैठकर काम करना पड़ता है। हृदय रोग होने की कितनी संभावना है। - चंदन कुमार वर्मा-गोंडा

उत्तर-नियमित व्यायाम करें जिससे वजन नियंत्रित रहे। शारीरिक श्रम न करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।  इसलिए स्पोट्र्स, जिम या रोजाना चार से पांच किमी वॉक करना चाहिए।

प्रश्न- मेरी मां 80 साल की हैं, उन्हें एक बार अटैक हो चुका है, दवाएं अभी चल रही है। क्या अब दवा बंद कर सकते हैं। अशोक कुमार- अंबेडकर नगर

उत्तर- बिना परामर्श के दवाएं बंद न करें, ब्लड प्रेशर की दवाएं लंबी चलती हैं, जिससे मरीज को फिर अटैक आने की संभावना न हो।

प्रश्न- मेरी उम्र 34 वर्ष है। महीने भर से बांये हाथ से सीने तक दर्द रहता है। फिरोज-सीतापुर

उत्तर- हार्ट से संबंधित दिक्कत नहीं लग रही है, एक बार फिजीशियन को दिखाकर जरूरी हो तो ईसीजी करा लें।

प्रश्न-मुझे किसी के पास जाने से घबराहट और उलझन होती है, सांस भी फूलती हैं, नर्वस रहती हूं, क्या मुझे हार्ट की दिक्कत है। - मानवी मिश्रा-गोंडा

उत्तर-यह एंजाइटी के लक्षण हैं, एक बार फिजिशियन को दिखा लें, पहली दृष्टि से यह हार्ट की दिक्कत नहीं लग रही है।

प्रश्न- मेरी उम्र 25 साल है। लगातार सीने में दर्द रहता है। यह हार्ट की दिक्कत तो नहीं।- अमित मिश्रा, बरगांवा हरदोई

उत्तर- कम उम्र में 100 में दो-तीन केस ही हार्ट से संबंधित होते हैं। ज्यादातर गैस्ट्रिक, एंजाइटी, मस्कुलर पेन होता है। सीने के बीचोंबीच बायीं ओर दर्द उठता है और सीढ़ी चढऩे-उतरने और तेज चलने से बढ़ता है। फिजीशियन को एक बार दिखा लें।

प्रश्न- मेरी उम्र 40 वर्ष है, ब्लड प्रेशर 140/90 रहता है, लेकिन जांच में कुछ नहीं निकलता है, क्या मुझे हार्ट से संबंधित दिक्कत हो सकती है। -अरुणेश अग्निहोत्री

उत्तर- हाई बीपी में 10 में से नौ केस में हार्ट की कोई बीमारी नहीं निकलती है। लाइफ स्टाइल, फैमिली हिस्ट्री होने पर सतर्क रहना चाहिए। फिजिकल एक्टिविटी व लाइफ स्टाइल में चेंज के बाद भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल न हो तो दवा लेनी पड़ सकती है।

प्रश्न-जब भी कोई काम करती हूं दिल की धड़कन तेज हो जाती है। जीना चढऩे पर सीने में दर्द होता है।- अनीता पांडेय, चंदेड खेड़ा।

उत्तर- चेकअप करवाना पड़ेगा, फिजीशियन को दिखवा लें, कभी-कभी खून की कमी से भी सांस फूलने लगती है।

प्रश्न- मैं 53 वर्ष का हूं। मॉर्निंग वॉक करने पर सीने में दर्द होने लगता है। - विमल किशोर-रहीमनगर

उत्तर- अगर चलने में दिक्कत होती है तो एंजाइना हो सकता है। काफी समय बाद अगर वॉक शुरू की जा रही है तो भी दिक्कत हो सकती है। एक बार फिजीशियन को दिखा लें।

प्रश्न- मैं 63 वर्षीय हूं, डॉक्टर ने मुझे ब्लॉकेज बताया था जिसके लिए एंजियोप्लास्टी और ओपन हार्ट सर्जरी दोनों की सलाह दी थी, मेरे लिए उचित क्या होगा।- सूर्यकांत, लखनऊ

उत्तर-कुछ केस में एंजियोप्लास्टी और ओपन हार्ट सर्जरी दोनों की जा सकती है। तीन वॉल्व बंद होने पर एंजियोप्लास्टी और स्टेंट दोनों किया जा सकता है। ओपेन सर्जरी भी की जा सकती है। निर्णय हार्ट सर्जन और मरीज को सामने रखकर किया जाना चाहिए।

प्रश्न- मेरा ब्लड प्रेशर 180 और 190 के बीच रहता है। कभी-कभी सीने में दर्द होता है। - यूनुस खान- बलरामपुर

उत्तर- ब्लड प्रेशर बहुत हाई है। अगर ऐसा लगातार रह रहा है तो लगातार दवा खानी चाहिए। ब्लड प्रेशर की दवा फिजीशियन को दिखा कर लें। इतना ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और किडनी फेल होने का भी डर रहता है।

प्रश्न- मेरे पिताजी की उम्र 70 साल है, उनके सीने में बाईं तरफ चमक उठती है और घबराहट भी रहती है, ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।- राहुल त्रिपाठी-उतरेटिया

उत्तर- पहले फिजीशियन को दिखा दें, बिना चेकअप करवाए हार्ट की दिक्कत है बताना मुश्किल है।

प्रश्न- मेरी उम्र 30 वर्ष है। सीने में कभी-कभी तेज दर्द उठता है, सांस लेने में भी दिक्कत होती है। कभी देर से तो कभी जल्दी ठीक हो जाता है।-करुणा-लखनऊ

उत्तर- सीने में दर्द कभी-कभी गैस, एसिडिटी, मस्कुलर पेन और तनाव में होता है। एक बार फिजीशियन से मिलकर जांच करवा लें।

प्रश्न- चलने में सांस फूलती है, ईसीजी में एलएलबीबी और सीओपीडी भी निकला है। क्या मुझे हृदय संबंधित दिक्कत है। - राम निवास, रायबरेली

उत्तर- ईको नार्मल है तो कई बार दर्द सीओपीडी की वजह से भी हो जाता है। पुरानी स्मोकिंग हैबिट भी इसका कारण होती है। यह उम्र और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से होता है। एक बार कार्डियोलॉजिस्ट को दिखा लें।

प्रश्न- वर्ष 2012 में हार्ट की दिक्कत हुई थी। तब से दवा कर रहें हैं, क्या दवाओं में बदलाव कर सकते हैं। देव नंद तिवारी, बलरामपुर

उत्तर- काफी समय हो गया है, एक बार फिर से डॉक्टर को दिखा लें। बिना परामर्श दवाएं नहीं बदली जा सकती हैं।

प्रश्न- क्या ड्राई फ्रूट खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।- कौशल शर्मा, फैजाबाद

उत्तर-थायराइड बढ़ा हो तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। थायराइड से किडनी, यूरीन भी इफेक्ट होता है। बादाम और मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के लिहाज से ठीक है, लेकिन यह भी ज्यादा मात्रा में नहीं लेना चाहिए। वहीं काजू कम लेकर अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

प्रश्न- मेरी उम्र 65 वर्ष है, दो साल पहले हार्ट का ऑपरेशन हुआ था। दवाएं अभी चल रही है क्या मुझे इसे हमेशा लेना पड़ेगा।- करन सिंह, हरदोई

उत्तर- जिसे एक बार अटैक आ चुका है उन्हें चार दवाएं जीवन भर लेनी पड़ती हैं जिससे आगे हार्ट अटैक की संभावना नहीं रहती।

प्रश्न- मेरी उम्र 62 वर्ष है। जीना चढऩे में सीने में दर्द थकावट और चक्कर आ रहे हैं।

- हरि शंकर त्रिपाठी- लखनऊ

उत्तर-यह एंजाइना के लक्षण हैं, 40 से 45 साल की उम्र में यह लक्षण दिखाई देने लगते हैं। एक बार कार्डियोलॉजिस्ट से चेकअप करवा लें।

प्रश्न- मेरी उम्र 32 वर्ष है। महीने में दो-तीन बार दिल की धड़कन तेज हो जाती है। - सोनी-लखनऊ

उत्तर- यह पीएसवीटी (पैरोक्जीमल सुपर वेंट्रीकल ट्रेकीकॉर्डिया) के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में जिस समय धड़कन तेज लगती है उसी समय ईसीजी कराना चाहिए। इससे बीमारी की गंभीरता पता चलती है। अगर कंडीशन गंभीर हो तो आजकल रेडियो फ्रिक्वेशन एब्लेशन से इलाज संभव है। यह 98 फीसद तक सफल इलाज है।

प्रश्न-  मेरी उम्र 30 वर्ष है। नाक से सांस लेने में दिक्कत होती है इसलिए मैं मुंह से सांस लेता हूं। हार्ट संबंधित दिक्कत तो नहीं।- नागेंद्र कुमार, बलरामपुर

उत्तर- आप किसी ईएनटी या चेस्ट स्पेशलिस्ट के पास जाकर दिखवा लें।

प्रश्न- मेरी पत्नी की उम्र 32 वर्ष है। उसके दिल की धड़कन अक्सर तेज हो जाती है, सांस भी फूलने लगती है। ऐसा पांच माह से हो रहा है। - शिव सागर-फैजाबाद

उत्तर- किसी फिजीशियन को दिखा कर खून की जांच करवा कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.