लखनऊ, जेएनएन। विदेशी सिगरेट की तस्करी के खिलाफ अपनी अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कस्टम की प्रिवेंटिव विंग ने 50 लाख रुपये कीमत की विदेशी सिगरेट बरामद की है। तस्करी की सिगरेट की यह खेप चोरी छिपे असोम से लाकर ट्रेन के जरिये दिल्ली पहुंचाई जा रही थी।

कस्टम अधिकारियों की टीम ने यह सिगरेट पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर बरामद की है। कस्टम के डिप्टी कमिश्नर चंचल तिवारी ने बताया कि करीब चार क्विंटल वजन के सिगरेट के छह गत्ते असोम व पश्चिम बंगाल के बीच सिलचर स्टेशन से ट्रेन में चढ़ाए गए थे। इसकी जानकारी होने के बाद कस्टम अधिकारियों ने सिगरेट पकडऩे के लिए अलग-अलग स्टेशनों के लिए कई टीमें गठित की थीं।


वीपी शुक्‍ला, कमिश्‍नर

कस्‍टम कमिश्‍नर वीपी शुक्‍ला ने बताया कि हमें विदेशी सिगरेट की तस्‍करी की सूचना मिली थी, जिसके बाद हमारी टीम ने तत्‍परता दिखाते हुए सामान बरामद कर लिया। कानपुर स्टेशन पर मौजूद कस्टम अधीक्षक जगत सिंह राणा, निरीक्षक शिवम वाजपेयी व वीरेंद्र कुमार ने बुधवार सुबह करीब दस बजे पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की माल वाहक बोगी को कब्जे में लेकर तलाशी ली तो सिगरेट मिल गई।

डिप्टी कमिश्नर तिवारी ने बताया कि रेलवे में दर्ज कराए गए पते के आधार पर सिगरेट भेजने और पाने वालों की तलाश की जा रही है। साथ ही ट्रेनों के जरिये तस्करी रोकने के लिए निगरानी भी बढ़ाई जा रही है। तिवारी ने बताया कि आयातित सिगरेट पर लगने वाला 73 फीसद टैक्स बचाने के लिए देश में चोरी छिपे तस्करी से विदेशी सिगरेट लाई जा रही है।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस