लखनऊ, जेएनएन। सर्दियों में सर्द और शुष्क हवाएं त्वचा में मौजूद पानी और तेल का स्तर कम कर देती हैं। इससे त्वचा में रूखापन और झुर्रियां साफ नजर आने लगती हैं। कभी-कभी बदलते मौसम के साथ अनियमित जीवनशैली त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। खुजली, जलन, प्लेकिंग आदि समेत कई समस्याएं हो सकती हैं। कुछ आसान उपायों से आप भी पा सकती हैं मक्खन की तरह मुलायम त्वचा...।

रखें ध्यान

प्योर क्रीम क्लींजर से चेहरा धोएं। फोमिंग फार्मूला वाले क्लींजर की तुलना में यह चेहरे को कम ड्राई करता है। सर्दियों की सुबह क्लींजर से चेहरा ना धोएं। इसकी जगह मॉइश्चराइजर में थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और टिश्यू से अतिरिक्त क्रीम पोंछ लें। उसके बाद रिच मॉइश्चराइजर क्रीम लगाएं।

हॉट एवं वार्म ऑयल

नहाने के एक घंटे पहले गुनगुने तेल से बॉडी मसाज करें। बादाम और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके बॉडी ऑयल की तरह इस्तेमाल करें। इसमें कुछ असेंशियल ऑयल की बूंदे डाल सकते हैं।

ये उपाय अपना सकते हैं

  • सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आप चाहें तो रात के वक्त तेल लगाकर सो जाएं। त्वचा में नमी लौट आएगी।
  • साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का प्रयोग करें।
  • बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्किन तो साफ हो ही जाएगी। साथ ही चेहरे की नमी भी बनी रहेगी।
  • नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल या बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।
  • चेहरा धोने केलिए न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत ठंडे पानी का।
  • फटे ओंठ और त्वचा को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें।
  • ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से त्वचा कोमल बनने के साथ निखरती भी है।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस