लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सियासी रण दिलचस्प होता जा रहा है। इस रण में अब भोजपुरी ट्रैक की एंट्री हो गई है। भोजपुरी गानों के जरिए उत्तर प्रदेश की सियासत को एक अलग ही मोड़ दिया जा रहा है। दरअसल, कुछ दिन पहले गोरखपुर के भाजपा सांसद और भोजपुरी फिल्म स्टार रवि किशन के 'यूपी में सब बा' गाने को सीएम योगी आदित्यनाथ ने रिलीज किया था। इसके जवाब में भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौर ने 'यूपी में का बा' गाना रिलीज करके प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। अब सिद्धार्थनगर की बिटिया वैष्णवी मिश्रा ने उनके इस व्यंग पर करारा जवाब दिया है।

बिहार विधानसभा चुनाव के समय नेहा सिंह राठौर ने गीत गाया था जिसके बोल थे 'बिहार में का बा...' इसके बाद इस व्यंग गीत पर बिहार में काफी कंट्रोवर्सी हुई थी। नेहा सिंह राठौर को पहचान भी मिली थी। अब एक बार फिर उन्होंने यूपी चुनाव से पहले कुछ ऐसा ही व्यंग्य गीत गाया है, जो काफी वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा है। गाने के बोल में उन्होंने कहा है कि 'यूपी में का बा, बाबा के दरबार में खत्तम रोजगार बा...' नेहा सिंह राठौर का यह गाना रवि किशन के 'यूपी में सब बा' के एक दिन बाद ही रिलीज किया गया है। नेहा राठौर ने अपने गाने में प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए लखीमपुर खीरी कांड, हाथरस कांड जैसी घटनाओं का जिक्र किया है। इस गाने को यू-ट्यूब और ट्विटर पर पोस्ट किया गया है।

यूपी में राम बा यूपी में श्याम बा..: सिद्धार्थनगर की बिटिया वैष्णवी मिश्रा ने नेहा सिंह राठौर के व्यंग पर करारा जवाब बहुत ही मासूम अदाज में दिया है, जिसे फेसबुक पर पोस्ट किया गया है। वैष्णवी अपने जवाब में कहती हैं...'लोगवा पूछेला कि यूपी में का बा...यूपी में सब बा। यूपी में राम बा यूपी में श्याम बा यूपी में बुद्ध बा पूरी यूपी शुद्ध बा।' गीत में आगे कहा गया है कि 'यूपी में सुरक्षा बा, यूपी में संरक्षा बा, चौबीस घंटे पुलिस बा, कानून का राज बा।' वैष्णवी मिश्रा ने इस गीत में रोजगार, खेती-किसानी, सड़क और बिजली व्यवस्था का भी जिक्र किया है।

रवि किशन ने पहले गाया था 'यूपी में सब बा' : गोरखपुर के भाजपा सांसद और भोजपुरी फिल्म स्टार रवि किशन के 'यूपी में सब बा' गीत में उत्तर प्रदेश की उपलब्धियों के बारे में बताया गया है। गीत में कहा गया है कि 'जे कब्बो ना रहल अब बा, यूपी में सब बा।' इस गीत में फर्टिलाइजर, गोरखपुर एम्स, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसी उपलब्धियों के साथ माफिया के खिलाफ कार्रवाई, गरीबों को राशन जैसी सरकारी योजनाओं का भी जिक्र है। अयोध्या राम मंदिर और काशी कारिडोर भी उनके इस गीत का हिस्सा है। गायक रवि किशन भगवा धारण किए हुए अपने अंदाज में हर हर महादेव भी करते नजर आ रहे हैं। 

फिर आया 'यूपी में का बा' : भाजपा सांसद रवि किशन के गीत के बाद नेहा सिंह राठौर ने यूपी में का बा गाना रिलीज किया था। इस व्यंग गीत में नेहा कहती हैं- 'कोरोना से लाखन मर गईल ले, लाशन से गंगा भर गईल बे, कफन नोचत कुकुर बिलार बा, अई बाबा, यूपी में का बा।' वह इस गाने में लखीमपुर खीरी कांड का भी जिक्र किया है। उन्होंने गाने में कहा है कि 'मंत्री का बेटुवा बड़ी रंगदार बा, किसानन कै छाती पे रौंदत मोटर कार बा, अई चौकीदार, बोले के जिम्मेदार बा?' इसके अलावा गानें में कई घटनाओं का जिक्र है। नेहा, रवि किशन के चर्चित डायलाग 'जिंदगी झंड बा, फिर भी घंमंड बा' से गाने को खत्म करती हैं।

Edited By: Umesh Tiwari