लखनऊ, जागरण संवाददाता। सेक्सटार्शन गिरोह की एक महिला ने बीते दिनों रिटायर्ड पुलिस कर्मी को देर रात वीडियो काल की। इस दौरान महिला ने खुद को निर्वस्त्र कर वीडियो बना लिया। वीडियो वायरल करने की धमकी देकर 10 लाख रुपये की मांग की। पीड़ित ने कृष्णानगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। इंस्पेक्टर कृष्णानगर आलोक कुमार राय के मुताबिक क्षेत्र में रहने वाले रिटायर्ड पुलिस कर्मी ने बताया कि बीते 17 अक्टूबर को देर रात एक महिला ने उन्हें वीडियो काल की। काल रिसीव करते ही महिला निर्वस्त्र हो गई। कुछ समझ में नहीं आ रहा था। कुछ सेकेंड काल चलने के बाद महिला ने फोन काट दिया।

फोन कटने के बाद महिला ने दोबारा काल की और कहा कि यह वीडियो बन गया है। इसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। बचना चाहते हो तो 10 लाख रुपये खाते में डाल दो। यह सुनते ही पुलिस कर्मी सन्न रह गया। कुछ देर बाद महिला ने पुलिस कर्मी की फोटो भेजी और कहा कि वीडियो इंटरनेट मीडिया पर अपलोड किया जा रहा है। जल्द खाते में रुपये डालो। 18 अक्टूबर को फिर फोन किया और रुपयों की मांग की। विरोध पर कहा गया कि पूर्वी दिल्ली के शहदरा थाने की साइबर क्राइम सेल में आपके द्वारा अश्लील वीडियो बनाने की शिकायत की शिकायत की गई है। मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। नहीं तो 10 लाख रुपये तैयार रखो। पीड़ित ने बुधवार रात कृष्णानगर कोतवाली पहुंचकर तहरीर दी और रिपोर्ट दर्ज कराई। इंस्पेक्टर ने बताया कि पीड़ित ने गिरोह की महिला को रुपये नहीं दिए हैं। उन्होंने बताया कि यह सेक्सटार्शन गिरोह का काम है। नंबर के आधार पर ट्रेस किया जा रहा है।

रहें सावधान, साइबर क्राइम सेल ने जारी किया अलर्ट

  • वाट्सएप अथवा फेसबुक पर किसी अनजान महिला की वीडियो कॉल कतई स्वीकार न करें।
  • किसी अनजान महिला से अगर फेसबुक पर दोस्ती हो भी गई हो तो चैटिंग के दौरान अगर वह आपको सेक्सुअली प्रवोग करे तो कतई न तैयार हों।
  • वाट्सएफ और फेसबुक पर किसी भी अनजान लिंक को टच न करें।
  • वीडियो चैट के दौरान वह आपको न्यूड होने के लिए उत्तेजित करती हैं और खुद भी न्यूड हो जाती हैं।
  • चैटिंग के दौरान वह आपकी जरूरत जानने की कोशिश करती है। वह आपके और आपके परिवार के बारे में भी जानकारी जुटाती है। आप अकेले रहते हैं अथवा किसी के साथ। यहां तक की जानकारी इनको होती है।
  • किसी अनजान महिला से चैटिंग के दौरान अपनी फोटो शेयर न करें।
  • फेसबुक प्रोफाइल आदि लॉक करके रखें।

ऐसे फंसाते हैं जाल में, अश्लील वीडियो काल कर करते हैं उत्तेजित :

  • अक्सर देर रात के समय आपको वह वाट्सएप और मैसेंजर पर हाय, हेलो करती हैं।
  • उसके बाद आपको बात करने के लिए प्रवोग करती हैं।
  • अगर आप किसी ऐसी जगह बैठे हैं जहां अंधेरा है तो वह लाइट जलाने के लिए कहती हैं।
  • इसके बाद कभी कभार जब वीडियो कॉल करती हैं तो खुद सीधे न्यूड हो जाती हैं।
  • अगर आपने तीन से चार सेकेंड के लिए भी कॉल रिसीव करते हैं तो वह आपका वीडियो स्क्रीन बना लेती है।

सेक्सटार्शन में हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के गिरोह सक्रिय: साइबर एक्सपर्ट दारोगा सौरभ मिश्रा ने बताया कि वीडियो कॉल करने वाली इन महिलाओं और युवतियों के गैंग को ट्रेस किया गया था। यह गिरोह राजस्थान के भरतपुर, दौसा, हरियाणा, गुड़गांव, दिल्ली से अपना नेटवर्क चलाते हैं। आइपी एड्रेस और नंबर के आधार पर इनकी लोकेशन ट्रेस की गई है। इनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। लगातार बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अलर्ट भी जारी किया गया है

यहां से लेती हैं नम्बर और डाटा : साइबर क्राइम सेल के एक्सपर्ट अजय प्रताप सिंह बताया कि इस गिरोह के लोग आपकी फेसबुक आइडी में अबाउट मी आबशन में जाकर वहां पड़े मोबाइल नंबर को ले लेती हैं अक्सर लोग अपना मोबाइल नम्बर भी प्रोफाइल में डालते हैं। इसके अलावा गूगल पर सेव नम्बरों से भी डाटा जुटाते हैं। आप अपने नंबर पेट्रोल पंप और शॉपिंग मॉल में शेयर करते हैं वहां के कर्मचारियों से डिटेल जुटाते हैं।

Edited By: Anurag Gupta