Move to Jagran APP

आइटीआइ में सेमेस्टर सिस्टम समाप्त, अब वार्षिक परीक्षा के आधार पर होगा मूल्यांकन

राजधानी समेत प्रदेश की 305 सरकारी और 2939 निजी संस्थानों के करीब पौने चार लाख छात्र होंगे प्रभावित।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 10:12 AM (IST)
आइटीआइ में सेमेस्टर सिस्टम समाप्त, अब वार्षिक परीक्षा के आधार पर होगा मूल्यांकन
आइटीआइ में सेमेस्टर सिस्टम समाप्त, अब वार्षिक परीक्षा के आधार पर होगा मूल्यांकन

लखनऊ, (जितेंद्र उपाध्याय)। यदि आप आइटीआइ में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इस बार परीक्षा प्रणाली में बदलाव कर दिया गया है। राजकीय व निजी औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अब सेमेस्टर सिस्टम से नहीं वार्षिक परीक्षा के आधार पर मूल्यांकन होगा। पहले छह महीने में परीक्षा होती थी। सत्र पूरा करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसे लेकर निजी संस्थानोें ने विरोध में दर्ज कराया था। 2018 तक सेमेस्टर परीक्षाएं होती रहीं। पिछले वर्ष परीक्षाएं सेमेस्टर सिस्टम से न कराए जाने का प्रस्ताव भेजा गया था जिस पर सहमति होने के बाद सिस्टम को बदल दिया गया। अब एक साल में परीक्षाएं होंगी। दो साल के कोर्स की दो बार परीक्षा होगी।

loksabha election banner

राज्य व्यावसायिक परीक्षा परिषद के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि सेमेस्टर सिस्टम को समाप्त कर दिया गया है। इस वर्ष 31 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। प्रवेश उपरांत सरकार की कोरोना संक्रमण से बचाव की जो भी गाइडलाइन अाएगी, उसी के अनुरुप पढ़ाई शुरू होगी। ब्लॉक और तहसील स्तर पर मेरिट सूची बनेगी तो ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे। मेरिट सूची इस महीने के अंतिम सप्ताह में जारी होने की संभावना है।

ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी

लॉकडाउन की वजह से बाधित चल रहे तकनीकी प्रशिक्षण को ऑनलाइन करने की भी तैयारी पूरी हो गई है। राजधानी समेत प्रदेश के सभी राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में एनसीवीटी (नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) की ओर से तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया है। स्मार्ट फोन और लैपटॉप के माध्यम के माध्यम से युवाओं को जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। यूट्यूब पर शिड्यूल के अनुरूप वीडियो अपलोड किए जाएंगे। इसका लिंक भी सभी अभ्यर्थियों को भेजा जाएगा।

आइटीआइ पर एक नजर

प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305

निजी आइटीआइ-2939

सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575

निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732

प्रशिक्षण की ट्रेड-67

प्रवेश के लिए आवेदन -4,83143

केवल सरकारी के लिए-2,78266

केवल निजी के लिए -1,34080

सरकारी व निजी दोनों के लिए -1,01447

अधिकारी जानकारी के लिए वेबसाइट (scvtup.in) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.