Move to Jagran APP

COVID-19 को लेकर लखनऊ में मंदिराें में सुरक्षा के इंतजाम, बड़ी काली जी मंदिर के पास नहीं लगेगा मेला

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते मंदिरों में दर्शन की नई व्यवस्था की गई है। गर्भ गृह में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा तो चौक के बड़ी काली जी मंदिर के पास लगने वाला मेला नहीं लगेगा। श्रद्धालुओं को प्रसाद स्वयं चढ़ाना होगा।

By Rafiya NazEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 02:58 PM (IST)
COVID-19 को लेकर लखनऊ में मंदिराें में सुरक्षा के इंतजाम, बड़ी काली जी मंदिर के पास नहीं लगेगा मेला
लखनऊ में नवरात्रि में मंदिरों के गर्भगृह में प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध, मास्क के बगैर नहीं हाेगा प्रवेश।

लखनऊ, जेएनएन। मां के नौ स्वरूपों की आराधना का महापर्व चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते मंदिरों में दर्शन की नई व्यवस्था की गई है। गर्भ गृह में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा तो चौक के बड़ी काली जी मंदिर के पास लगने वाला मेला नहीं लगेगा। श्रद्धालुओं को प्रसाद स्वयं चढ़ाना होगा। संदोहन देवी मंदिर, दुर्गा मंदिर शास्त्रीनगर, मां पूर्वी देवी, संतोषी माता देवी मंदिर व छोटी काली जी मंदिर समेत सभी मंदिरों में मां का दरबार सजाया जा चुका है। मंगलवार को कलश स्थापना के साथ ही नौ दिनों तक मां का गुणगान किया जाएगा।

loksabha election banner

संदोहन देवी मंदिर के अध्यक्ष कमल मेहरोत्रा ने बताया कि सुरक्षा के चलते मंदिर में सीमित लोगों को ही प्रवेश दिया  जाएगा। तैयारियां पूरी हो गई हैं। मांपूर्वी देवी के प्रबंधक प्रमोद शुक्ला ने बताया कि हर दिन मां का अलग-अलग रंगों के वस्त्रों से श्रृंगार किया जाएगा।

आचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि चैत्र नवरात्र ग्रीष्म ऋतु के आगमन की सूचना देता है। शक्ति की उपासना चैत्र मास के प्रतिपदा से नवमी तक की जाती है। चैत्र नवरात्र 13 से शुरू होकर 21 अप्रैल को समाप्त होगी। आचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि रहेगी। चंद्रमा मेष राशि में रहेगा अश्विनी नक्षत्र और विश्कुंभ योग बन रहा है। आचार्य आंनद दुबे ने बताया कि सर्वार्थ सिद्धि योग नवरात्र के महत्व को बढ़ाने का काम करेगा। नवसंवत्सर विक्रम संवत 2078 से आनंद नाम का संवत्सर प्रारंभ होगा। चैत्र नवरात्र की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। मां दुर्गा देवी का आगमन घोड़े पर सवार होकर हो रहा है जो शुभ नहीं है। भय एवं युद्ध की स्थिति बनी रहेगी। कंधे पर देवी के प्रस्थान होने से यह राष्ट्र के लिए सुख समृद्धि कारक होगा।

चैत्र नवरात्र घट स्थापना मुहुर्त: आचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि सोमवार को सुबह आठ बजे शुरू होकर 13 अप्रैल को सुबह 10:16 पर समाप्त होगी। 13 अप्रैल को सुबह 5:45 बजे से 9:59 बजे तक कलश स्थापना करना श्रेयस्कर होगा। चौघडिय़ा व अभिजित मूहुर्त सुबह 11:41 से दोपहर 12:32 बजे तक रहेगा। इस बीच भी कलश स्थापित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.