लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2021-22 में परास्नातक कोर्सों में प्रवेश के लिए छह विषयों में मंगलवार को सीट आवंटन कर दिया। इसमें सोशल वर्क, हिन्दी, पालिटिकल साइंस, मास्टर आफ पब्लिक हेल्थ, साइकोलॉजी और मास्टर आफ पब्लिक हेल्थ (कम्यूनिटी मेडिसिन) विषय शामिल है।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी 20 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे के बाद अपनी लॉग इन आइडी पर इसे देख सकेंगे। इसमें जिस रैंक तक के अभ्यर्थियों को सीट आवंटन किया गया है, उसकी रैंक कटआफ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर उपलब्ध कराई गई है। जिन अभ्यर्थियों की सीट आवंटित हुई है,उनकी शैक्षिक अर्हता की जांच संबंधित विभाग की ओर से आनलाइन की जाएगी। विभाग की जांच के बाद अर्ह अभ्यर्थियों को फीस आनलाइन अपनी लागइन के माध्यम से जमा करनी होगी। इसकी अंतिम तिथि 23 अक्टूबर तय की गई है।

पीएचडी संस्कृत : चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी: लखनऊ विश्वविद्यालय ने संस्कृत विषय में पीएचडी दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में साक्षात्कार के लिए अर्ह अभ्यर्थियों की सूची मंगलवार को जारी कर दी। चयनित अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए 22 अक्टूबर को विश्वविद्यालय के पुराने परिसर स्थित संस्कृत विभाग में पहुंचना होगा। प्रवक्ता के मुताबिक वेबसाइट पर जारी सूची में जिनका नाम सीरियल नंबर 1 से 18 तक है, उन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए सुबह नौ बजे और जिनका नाम सीरियल नंबर 19 से आगे है, उन्हें दोपहर एक बजे संस्कृत विभाग में पहुंचना होगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों को अपना प्रवेश पत्र, रिसर्च प्रस्ताव एवं अपने सभी मूल प्रमाणपत्र एवं उनकी एक फोटो प्रति लेकर आना है।

एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स कालेज: संस्थान में बीए रेगुलर और बीकाम सेल्फ फाइनेंस के साथ-साथ एमए समाजशास्त्र और एमए हिन्दी कोर्स में सभी सीटें भर नहीं पाई हैं। इसलिए अभ्यर्थियों के लिए यहां प्रवेश का मौका है। कालेज की प्राचार्या डा. शिवानी दूबे ने बताया कि आवेदन शुल्क 500 रुपये है। इन पाठ्यक्रमों में निर्धारित शैक्षिक अर्हता पूरी करने वाले अभ्यर्थी शैक्षिक प्रमाण पत्रों के साथ दाखिले के लिए आ सकते हैं।

Edited By: Rafiya Naz