Move to Jagran APP

Lucknow Lockdown day 9 : ग्राहक बनकर पहुंचीं महिला कांस्टेबल, दुकानदारों ने मांगी माफी

कालाबाजारी न हो इसके लिए प्रशासनिक अमला पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा हैं। उप जिलाधिकारी व एसीपी के दुकानों में चेकिंग करने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 05:06 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 07:39 AM (IST)
Lucknow Lockdown day 9 : ग्राहक बनकर पहुंचीं महिला कांस्टेबल, दुकानदारों ने मांगी माफी
Lucknow Lockdown day 9 : ग्राहक बनकर पहुंचीं महिला कांस्टेबल, दुकानदारों ने मांगी माफी

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस जैसी महामारी के बचाव के लिए पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन घोषित किया गया है । लेकिन आम जनता के दैनिक उपयोग की आवश्यकता को ध्यान में रखा गया जिसकी कालाबाजारी ना हो इसके लिए प्रशासनिक अमला पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा हैं। उप जिलाधिकारी व एसीपी के दुकानों में चेकिंग करने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया। उन्हें रोजमर्रा के सामानों को तय मूल्य से ज्यादा कीमत पर बेचे जाने की लगातार शिकायत मिल रही थी।

loksabha election banner

दैनिक रूटीन पर उप जिलाधिकारी सदर व एसीपी काकोरी ने किराना व सब्जी की दुकानों में दबिश देकर जांच की। हरदोई रोड स्थित अंधे की चौकी पर शादाब जनरल स्टोर में संचालक से रेट लिस्ट के बारे में जानकारी लिया। जनरल स्टोर पर मूल्य सूची न लगे होने से उप जिलाधिकारी व एसीपी काकोरी ने जनरल स्टोर के संचालक को फटकार लगाते हुए तत्काल तय मूल्य रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए। बृहस्पतिवार को दुबग्गा चौराहा व कस्बा काकोरी क्षेत्र स्थित जनरल स्टोर की राशन की दुकानो पर तय मूल्य से ज्यादा की कीमत पर राशन बेचे जाने की शिकायत उप जिलाधिकारी व एसीपी काकोरी को लगातार सूचना मिल रही थी।

शिकायत के आधार पर उप जिलाधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी व एसीपी सैयद मोहम्मद कासिम आबिदी ने महिला कांस्टेबल अनिता व रेखा उप जिलाधिकारी के ड्राइवर जितेंद्र शर्मा को ग्राहक बनाकर किराने व सब्जियों की दुकानों पर भेजा। जहां महिला कांस्टेबल अनीता, रेखा ने एक एक किलो दाल खरीदी दाल लेने के बाद जब उन्होंने उसका मूल्य पूछा तो दुकानदार ने 110 प्रति किलो की कीमत बताई। इस पर महिला कांस्टेबल अनीता और रेखा ने कहा कि प्रशासन ने तो अरहर की दाल का मूल्य 88 से 92 रुपये प्रति किलो तय किया है । जब दोनों महिला कांस्टेबलो ने अपना परिचय दिया तो दुकानदार ने माफी मांगते हुए कहा कि आगे से किसी भी प्रकार का कोई भी सामान महंगा नहीं बेचा जाएगा।

एसडीएम के ड्राइवर ने कैलाश की दुकान पर आलू ,प्याज के दामों को पूछा जिस पर दुकानदार ने प्याज के दाम 50 रुपए प्रति किलो बताया और 40 रुपए प्रति किलो आलू बताई दुकानदार को जब ड्राइवर ने एसडीएम का अपने आप को चालक बताया तो दुकानदार के होश उड़ गए ।वही पीछे से पहुंचे सदर उपजिलाधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी व एसीपी सैयद मोहम्मद कासिम आबिदी कस्बा काकोरी मैं सब्जी दुकानदार को फटकार लगाते हुए तय मूल्य से अधिक दामों में ना बेचे जाने की हिदायत दी।वही सुशील साहू जनरल स्टोर ,छंगामल जनरल स्टोर पर दाल चावल सहित अन्य जरूरी सामानों के रेट पूछे और सामानों के तय मूल्य की सूची दुकान पर लगाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने मौके पर ही दुकानदार को फटकार लगाते हुए कहा कि यदि दोबारा शिकायत आ गई तो विधिक कार्रवाई की जाएगी ।

उप जिला अधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी व एसीपी सैयद मोहम्मद कासिम आबिदी ने बताया कि सभी दुकानदारों को हिदायत देते हुए फटकार लगाई गयी है। यदि दोबारा शिकायत अधिक मूल्य बिक्री की मिली तो दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी और कहा कि राशन आदि की दुकानों पर कालाबाजारी रोकने के लिए दुकानदार को अपनी दुकान पर सामानों के तय मूल्य की सूची लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं । अनियमितता पाए जाने पर दुकान सील करने की चेतावनी दी गई । दुकान पर खरीदारी कर रहे ग्राहक के सामान और मूल्य का मिलान कराया सामान का अधिक मूल्य जोड़ने पर दुकान के संचालक को फटकार लगाते हुए अनियमितता पाए जाने पर दुकान सील करने की चेतावनी दी ।

दुकान के बाहर गोल घेरा बनाने व सोशल डिस्टेंस का पालन करने का निर्देश दिए उसके बाद अंधे की चौकी जनरल स्टोर व अन्य दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वस्तु अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई । उप जिला अधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी व एसीपी सैयद मोहम्मद कासिम आबिदी ने कहा कि कोई भी दुकानदार उपभोक्ताओ को निर्धारित दर से ज्यादा सामान की बिक्री नहीं कर सकता । यदि दुकानदार को तय मूल्य से अधिक डिक्री करते हुए पाए जाने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी दुकान को सील भी किया जा सकता है । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.