Move to Jagran APP

SP Manifesto 2022: सपा का घोषणा पत्र जारी, सबको 300 यूनिट मुफ्त बिजली और सभी फसलों के लिए एमएसपी

Samajwadi Party Manifesto UP Election 2022 समाजवादी पार्टी के वचन पत्र और 22 के संकल्प पत्र का अनावरण करने के बाद अखिलेश यादव ने कहा हम उत्तर प्रदेश के किसानों को चार वर्ष में कर्जमुक्त बनाएंगे। अखिलेश यादव ने वर्ष 2027 तक के अपनी पार्टी के लक्ष्य को शामिल किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 08 Feb 2022 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 07:19 AM (IST)
SP Manifesto 2022: सपा का घोषणा पत्र जारी, सबको 300 यूनिट मुफ्त बिजली और सभी फसलों के लिए एमएसपी
यूपी चुनाव 2022 के लिए समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र : अखिलेश के 2027 तक के पार्टी के लक्ष्य

लखनऊ, जेएनएन। भारतीय जनता पार्टी के बाद मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए समाजवादी पार्टी ने भी अपना घोषणा पत्र जारी किया। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में अपनी पार्टी के वचन पत्र और बाइस के 22 संकल्प को जारी किया। अखिलेश यादव ने इसमें वर्ष 2027 तक के अपनी पार्टी के लक्ष्य को शामिल किया है।

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बाइस में बाइसिकल की सरकार बनाने के लिए मंगलवार को 22 संकल्प लिए। उन्होंने घोषणा पत्र को वचन पत्र का नाम दिया है। इसमें किसानों, युवाओं व महिलाओं पर फोकस करते हुए समाज के सभी वर्गों को लुभाने का प्रयास किया है। वचन पत्र जारी करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सभी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रदान किया जाएगा। गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए एक कोष तैयार किया जाएगा। सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज मुक्त कर्ज के साथ ही बीमा और पेंशन की व्यवस्था की जाएगी। सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा अखिलेश ने फिर दोहराई।

वचन पत्र में किसानों, महिलाओं, छात्रों और आम लोगों के लिए लोक लुभावन वादे किए गए हैं। उन्होंने लघु व सीमांत किसानों जिसके पास दो एकड़ से कम जमीन है उन्हें दो बोरी डीएपी व पांच बोरी यूरिया मुफ्त देने का एलान किया है। सभी किसानों को चार साल के भीतर यानी 2025 तक कर्ज मुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्ज मुक्ति कानून बनाकर अत्यंत गरीब किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

उन्होंने बीपीएल परिवारों को प्रति वर्ष दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है। सभी दोपहिया वाहन मालिकों को प्रति माह एक लीटर पेट्रोल व आटो रिक्शा चालकों को प्रति माह तीन लीटर पेट्रोल या छह किलो सीएनजी मुफ्त देने का वादा किया है। अखिलेश ने कहा कि 'मुझे याद है कि जब 2012 में सपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया था और हमने सरकार बनाई तो हमने घोषणापत्र के सभी वादों को पूरा भी किया।' सपा ने घोषणापत्र का नाम 'वचन पत्र' रखा है।

अखिलेश ने कहा कि समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। सपा प्रमुख ने घोषणा की कि उनकी सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से निगरानी की व्यवस्था कर सुरक्षा की जाएगी। उन्होंने 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटाप देने की भी घोषणा की। अखिलेश ने फिर दोहराया कि सरकार बनने पर पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल की जाएगी। इसमें वर्ष 2005 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को पूर्व की तरह पुरानी पेंशन प्रदान की जाएगी।

मनरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी कानून : अखिलेश यादव ने कहा कि मनरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी कानून लाया जाएगा। सरकार बनने पर आइटी सेक्टर की समीक्षा कर उसे पुनर्जीवित और प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि यह सेक्टर विकास के इंजन के रूप में काम कर 22 लाख लोगों को रोजगार दे सके। इसके अलावा हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात भी कही।

11 लाख सरकारी पदों पर भर्ती : अखिलेश ने कहा कि 11 लाख सरकारी पद रिक्त हैं। इन पदों पर सरकार बनने पर एक साल के अंदर भर्तियां की जाएंगी। फौज की भर्ती के लिए भी सरकार प्रयास करेगी। वर्ष 2027 तक राज्य में एक करोड़ रोजगार नौकरियों का सृजन एमएसएमई सेक्टर में होगा। इस सेक्टर को सरकार विकास के इंजन के रूप में बदलेगी।

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण : अखिलेश ने महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही। उन्होंने कहा कि पुलिस सहित सरकारी नौकरियों में यह आरक्षण प्रदान किया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत सभी वर्गों सामान्य, ईडब्ल्यूएस, एससी व एसटी की महिलाएं शामिल होंगी।

ईमेल व वाट्सएप के जरिए होगी एफआइआर : अखिलेश ने कहा कि वूमेन पावर लाइन 1090 को फिर मजबूत किया जाएगा। इसके तहत ईमेल व वाट्सएप के जरिए एफआइआर की व्यवस्था की जाएगी। 1090 एप में क्राइम ट्रैकिंग एवं इनवेस्टीगेशन की व्यवस्था की जाएगी।

पीजी तक लड़कियों की मुफ्त शिक्षा : सपा अध्यक्ष ने लड़कियों की केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था का वादा किया है। उन्होंने कहा कि कन्या विद्याधन दोबारा शुरू किया जाएगा। इसके लिए 12वीं पास करने के उपरांत लड़कियों को 36 हजार रुपये एकमुश्त राशि दी जाएगी।

दस रुपये में समाजवादी थाली : सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी, जिसमें 10 रुपये में खाना दिया जाएगा। इसे समाजवादी थाली का नाम दिया गया है। समाजवादी कैंटीन व किराना स्टोर स्थापित किए जाएंगे जहां गरीब, श्रमिकों, राजगीरों, बेघरों को सस्ते दरों पर राशन व अन्य जरूरी सामान मिल सकेगा।

उद्योगों के लिए सिंगल रूफ क्लीयरेंस : उद्योगों के लिए सिंगल रूफ क्लीयरेंस सिस्टम लाने की बात भी वचन पत्र में कही गई है। यह सभी मौजूदा व नए उद्योग के लिए बनाया जाएगा। ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिए मोबाइल आफिस, ई-आफिस की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली दी जाएगी।

300 यूनिट मुफ्त बिजली में खर्च होंगे 12 हजार करोड़ : समाजवादी पार्टी को वचन पत्र का अपना वादा निभाने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वादों को पूरा करने में कितना खर्च आएगा, इसका उन्होंने विशेषज्ञों के साथ अध्ययन किया है। प्रदेश का बजट छह लाख करोड़ रुपये का होता है। ऐसे में 50 हजार करोड़ रुपये गरीबों व जरूरतमंदों की योजनाएं पूरा करने में निकालना कोई मुश्किल काम नहीं है। घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली के वादे पर ही 12 हजार करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च का अनुमान है।

आलू के लिए मूल्य क्षतिपूर्ति तंत्र : सभी फसलों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) का वादा पूरा करने के साथ कुछ अधिसूचित फसलों जैसे आलू के मामले में प्रदेश सरकार की ओर से मूल्य क्षतिपूर्ति तंत्र भी विकसित किया जाएगा।

किसान आयोग : प्रभावी और व्यापक कृषि ऋण राहत अधिनियम बनेगा, ताकि किसानों को बार-बार कर्ज माफी का सहारा न लेना पड़े। किसान आयोग की स्थापना की भी जाएगी।

हर 10 किलोमीटर पर किसान बाजार : प्रदेश में किसान बाजार नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा, ताकि हर 10 किलोमीटर पर एक बाजार हो। सभी जिलों में किसान बाजार स्थापित होंगे। हर जिले में 20 किसान सहयोग समूह बनाए जाएंगे।

किसान, वृद्ध व दिव्यांगजनों को 18 हजार वार्षिक पेंशन : किसान पेंशन, वृद्ध महिलाओं, पुरुषों व दिव्यांगजनों को 18000 रुपये वार्षिक पेंशन देने की व्यवस्था की जाएगी। किसान बीमा मुआवजे की राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा।

गन्ना किसानों को भुगतान के लिए बनेगा कार्पस फंड : गन्ना किसानों को भुगतान के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का कार्पस फंड बनाया जाएगा ताकि उन्हें 15 दिन के अंदर भुगतान दिया जा सके। स्मार्ट किसान सहायक योजना शुरू की जाएगी, इसके तहत पांच लाख ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित व नियोजित किया जाएगा, महिला लाभार्थियों के मामले में परिवारीजनों व रक्त संबंधियों के लिए कृषि भूमि के हस्तांतरण के लिए स्टांप शुल्क घटाकर दो प्रतिशत किया जाएगा।

2027 तक शत-प्रतिशत साक्षर राज्या : वचन पत्र में बालिका शिक्षा पर विशेष जोर देने के साथ ही 2027 तक शत-प्रतिशत साक्षर राच्य बनाने का वादा है। सभी जिलों में तकनीकी और व्यवसायिक संस्थान खोले जाएंगे।

अखिलेश यादव के अन्य वादे

  • सभी मंडलों में खुलेंगे सैनिक स्कूल
  • मंडलों में नर्सिंग व फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान स्थापित होंगे।
  • प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को दो साल की छूट, एडमिट कार्ड पर राज्य की बसों में फ्री यात्रा
  • 1890 मजदूर पावर लाइन की होगी स्थापना। यह प्रवासी श्रमिकों, मजदूरों की समस्याओं का निदान करेगी।
  • कारीगरों व श्रमिकों को 18 हजार रुपये सालाना की दर से पेंशन
  • स्टेट माइक्रो फाइनेंस बैंक की स्थापना। इससे लघु उद्यमियो, कलाकारों एवं शिल्पकारों को बिना गारंटी के कर्ज
  • सभी गांव व शहरों में स्वच्छ पेयजल। प्रदूषण की समस्या के निवारण के लिए जिलेवार प्रबंधन।
  • हाउस टैक्स एवं प्रापर्टी टैक्स होगा युक्तिसंगत
  • महिला फ्रंटलाइन वर्कर को इलेक्ट्रिक स्कूटर, छात्राओं को मुफ्त यात्रा
  • 12वीं कक्षा पास करने वाले सभी छात्रों को लैपटाप दिया जाएगा। इसमें 50 प्रतिशत बेटियों को मिलेगा।
  • एक्सप्रेस वे का समयबद्ध नेटवर्क होगा स्थापित
  • सभी जिलों को 2024 तक फोर लेन सड़कों के जाल से जोड़ा जाएगा।
  • प्राथमिक स्तर पर सभी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा
  • सभी जिलों में समाजवादी आवासीय माडल स्कूल

Koo App

खदेड़ा होबे.. . #upelection2022,

View attached media content

- Manoj KAKA (@manojsinghkaka) 8 Feb 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.