Move to Jagran APP

UP By Election Result 2020: फिर फुस्स रहा सपा-रालोद गठबंधन, पश्चिमी यूपी की जनता ने नकारा

UP By Election Result 2020 पिछले लोकसभा चुनाव में बेअसर रहा समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल का गठबंधन इस उपचुनावों में भी फुस्स सिद्ध हुआ। रालोद के प्रभाव वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जनता ने गठजोड़ को खारिज कर दिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:28 PM (IST)
फिर फुस्स रहा सपा-रालोद गठबंधन, पश्चिमी यूपी की जनता ने नकारा

लखनऊ [राज्य ब्यूरो] पिछले लोकसभा चुनाव में बेअसर रहा समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल का गठबंधन इस उपचुनावों में भी फुस्स सिद्ध हुआ। रालोद के प्रभाव वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जनता ने गठजोड़ को खारिज कर दिया। दोनों ही दलों का वोट एकदूसरे का ट्रांसफर नहीं हो सका। इस कारण बुलंदशहर में रालोद उम्मीदवार की बुरी गत हुई।

loksabha election banner

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में अकेले 17,218 वोट पाने वाले राष्ट्रीय लोक दल को उपचुनाव में समाजवादी पार्टी का समर्थन होने के बावजूद मात्र 7,286 वोट ही प्राप्त हो सके। समाजवादी पार्टी का मुस्लिम-यादव वोट बैंक अन्य दलों में बिखर गया। राष्ट्रीय लोक दल के लिए चिंता की बात यह है कि उनके प्रत्याशी प्रवीण कुमार सिंह को कांग्रेस और नवगठित आजाद समाज पार्टी से भी कम मत हासिल हो सके। बता दें कि भीम आर्मी की राजनीतिक विंग आजाद समाज पार्टी पहली बार चुनावी जंग में उतरी है।

वहीं, समाजवादी पार्टी को अमरोहा की नौगावां सादात सीट पर भी राष्ट्रीय लोक दल के साथ होने का कोई लाभ नहीं मिला, जबकि यहां जाट मतदाताओं की संख्या भी अच्छी खासी है। वर्ष 2017 में इस सीट पर अकेले लड़े रालोद को 14,595 वोट मिले थे लेकिन उपचुनाव में रालोद सहयोगी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जावेद आब्दी की मदद नहीं कर सका। गठबंधन में बढऩे के बजाए सपा मात्र 71615 वोट पर सिमट गयी।

यह भी पढ़ें : बीजेपी की जीत पर बोले सीएम योगी- मोदी की नीतियों पर जनता की मुहर

यह भी पढ़ें : जीत से भाजपा का बढ़ा हौसला, मिशन-2022 के लिए और मजबूत हुई नींव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.