Move to Jagran APP

आया एक कॉल-खाते से निकल गए हजारों रुपये, अफसरों को ऐसे बनाया निशाना

एटीएम बंद होने का झासा देकर पाच बार में उड़ाए गए 74 हजार। इंटेलीजेंस मुख्यालय के अधिकारी के खाते से निकाले

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 12:45 PM (IST)
आया एक कॉल-खाते से निकल गए हजारों रुपये, अफसरों को ऐसे बनाया निशाना

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। साइबर जालसाजों की ठगी के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। इनकी जालसाजी का शिकार आम आदमी ही नहीं, जिम्मेदार पदों पर बैठे आलाधिकारी भी हो रहे हैं। ताजा मामला राजधानी स्थित हजरतगंज क्षेत्र का है। यहा, अपर सचिव न्याय उत्तर प्रदेश शासन के पद पर तैनात रेनू साहू को एटीएम बंद होने का झासा देकर जालसाजों ने खाते से 74 हजार रुपये उड़ा दिए। वहीं, इंटेलीजेंस मुख्यालय के तैनात अधिकारी अरुण कुमार के क्रेडिट कार्ड से साइबर ठगों ने 80 हजार रुपये की खरीदारी कर डाली। दोनों मामलों में हजरतगंज पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर पड़ताल शुरू कर दी है।

loksabha election banner

आया एक कॉल और खाते से निकल गए 74 हजार

सीओ हजरतगंज अभय कुमार सिंह के मुताबिक, रेनू साहू अपर निजी सचिव हैं। वर्तमान में वह विशेष सचिव न्याय उत्तर प्रदेश शासन के दफ्तर में अपर सचिव परामर्शी हैं। उन्होंने बताया कि 23 फरवरी की सुबह 10:30 बजे उनके मोबाइल पर एक व्यक्ति का फोन आया। उसने खुद को अनिकेत मिश्र स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का प्रबंधक बताया। उसने कहा कि एटीएम बंद होने वाला है। इसे चालू करने के लिए एटीएम और आधार नंबर बताएं। उसे एटीएम और आधार का नंबर बताया। इसके बाद पाच मैसेज आए। मैसेज देखने पर पता चला कि खाते से 74 हजार रुपये निकल गए। संबंधित बैंक में सूचना दी गई तो पता चला कि क्रेडिट कार्ड से गए 80 हजार रुपये वहा से कोई फोन नहीं किया गया।

बैंक प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जालसाज ने पाच बार में 30 हजार फिर 20, 10,10 और चार हजार रुपये निकाले। इसके बाद उन्होंने थाने में तहरीर दी। तहरीर के आधार पर मंगलवार को हजरतगंज कोतवाली में कथित बैंक प्रबंधक अनिकेत मिश्र और रवि चंद्रा के खिलाफ धोखाधड़ी और आइटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कर मामले की पड़ताल की जा रही है।

क्रेडिट कार्ड से गए 80 हजार रुपये

उधर, इंटेलीजेंस मुख्यालय में तैनात अरुण कुमार सिंह की तहरीर पर अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ भी धोखाधड़ी और आइटी एक्ट का मुकदमा दर्ज किया गया है। अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 10 मार्च को रात करीब 10:25 उनके मोबाइल पर 25 मैसेज आए। जिसके माध्यम से पता चला कि साइबर ठगों ने उनके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड से 80,254.66 रुपये की भिन्न-भिन्न सोशल साइट्स के जरिए खरीदारी कर ली है। सीओ ने बताया कि अरुण कुमार की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर मामले की पड़ताल की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.