Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में उफनती नदियां ढा रहीं कहर, कहीं पुल टूटा तो कहीं राजमार्ग धंसा

कई जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर होकर बह रही हैं। घाघरा उफना रही है और गंगा में भी जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 09:33 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 09:11 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में उफनती नदियां ढा रहीं कहर, कहीं पुल टूटा तो कहीं राजमार्ग धंसा
उत्तर प्रदेश में उफनती नदियां ढा रहीं कहर, कहीं पुल टूटा तो कहीं राजमार्ग धंसा

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग भू-भाग में मौसम के अलहदा तेवर देखने को मिल रहे हैं। कहीं बारिश, कहीं तेज धूप के साथ उमस रुला रही है तो कहीं नदियों का उफान तबाही मचा रहा है। खासकर तराई क्षेत्र में नदियों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। बारिश और बाढ़ के पानी से जुड़ी घटनाओं में कई लोगों की मौत होने की सूचना है। कई जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर होकर बह रही हैं। घाघरा उफना रही है और गंगा में भी जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। 

loksabha election banner

काली घटा छाई और बारिश हो गई

पूर्वांचल के अधिकांश जिलों में रविवार दोपहर काली घटा छाई और बारिश हुई। उमस से पसीने पसीने हो रहे लोगों को तेज बारिश ने काफी राहत दी। मऊ में देवारा से होकर गुजरने वाली घाघरा उफना रही है। बाढ़ के पानी ने दर्जनों गांवों को प्रभावित कर दिया है। कई संपर्क मार्ग क्षतिग्र्रस्त हो गए हैं। सोनभद्र के ओबरा क्षेत्र में शनिवार रात मध्य प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में तेज बरसात से चोपन ब्लाक के पश्चिमी हिस्सों में भारी तबाही हुई। उफना परेवा नाला पुल टूट गया। चोपन-भरहरी राजमार्ग को भी भारी क्षति पहुंची है। परेवा नाला पुल के टूटने की वजह से मध्य प्रदेश से आवागमन ठप हो गया है। 

आवागमन के लिए नावें लगाई 

गोंडा में कर्नलगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम प्रतापपुर में शनिवार देर शाम बाढ़ के पानी में डूबने से रामबक्श और बहादुरपुर के मजरे गगनहा में आठ वर्षीय नरेंद्र बाढ़ के पानी में डूबकर मौत हो गई। दोनों क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतों की 50 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है। आवागमन के लिए 238 नावें लगाई गई हैं। बाढ़ कार्यखंड के अनुसार रविवार को एल्गिन ब्रिज पर घाघरा व अयोध्या में सरयू लाल निशान से ऊपर बह रही हैं। बलरामपुर में राप्ती का जलस्तर कम होने के कारण कटान तेज हो गई है। गौरा चौराहा-तुलसीपुर मार्ग स्थित दतरंगवा डिप पर पानी के बहाव को देखते हुए नाव लगा दी गई है। लखीमपुर में करीब एक दर्जन गांव को बाढ़ का खतरा बन गया है।

बाढ़ का पानी घरों तक पहुंचा

संगमनगरी इलाहाबाद, प्रतापगढ़ में रविवार को बारिश होने से गर्मी से राहत मिली। प्रतापगढ़ के रानीगंज क्षेत्र में बारिश से कच्चा मकान की दीवार ढह गई। इसमें दबकर परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। कौशांबी में झमाझम बारिश हो गई। बांदा में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हमीरपुर, महोबा, जालौन व औरैया में दोपहर बाद कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश से मौसम सुहाना हो गया। फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, इटावा व फतेहपुर में भीषण उमस से लोग बेहाल रहे। उन्नाव के चंपापुरवा, गोताखोर व करबला मोहल्लों में बाढ़ का पानी घरों तक पहुंचा। रविदासनगर में सबसे ज्यादा हालात खराब हैं। पश्चिमी उप्र के अधिकांश जिलों में बादलों के बीच तेज धूप और उमस से लोग परेशान हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.