Move to Jagran APP

Education In UP: गुणवत्तापरक शिक्षा देने को सेवानिवृत्त शिक्षक भी बन सकेंगे एकेडमिक रिसोर्स पर्सन

योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार यूपी में बच्‍चों की श‍िक्षा व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने पर फोकस कर रही है। ऐसे में अब प्रत्येक ब्लाक में छह एकेडमिक रिसोर्स पर्सन तैनात क‍िए जाएंगे। इनमें राष्ट्रीय व राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 01:36 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:36 PM (IST)
गुणवत्तापरक शिक्षा देने को सेवानिवृत्त शिक्षक भी बन सकेंगे एकेडमिक रिसोर्स पर्सन

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। परिषदीय स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए अब सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी एकेडमिक रिसोर्स पर्सन बनाया जाएगा। इनकी अधिकतम आयु 70 वर्ष निर्धारित की गई है। प्राथमिक स्कूल, उच्च प्राथमिक स्कूल और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के वो शिक्षक जिनके पास शिक्षण कार्य का पांच वर्ष का अनुभव होगा उन्हें इस पद पर तैनात किया जाएगा।

loksabha election banner

ये रिसोर्स पर्सन विद्यांजलि योजना के तहत शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करेंगे। विद्यालयों में तय मानक के अनुसार विद्यार्थियों के ज्ञान के स्तर में सुधार करने के लिए यह कार्य करेंगे। प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार की ओर से एकेडमिक रिसोर्स पर्सन के चयन के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

इन शिक्षकों को विद्यालयों में भ्रमण करने के लिए 2,500 रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा। शैक्षिक सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए एकेडमिक रिसोर्स पर्सन चुनने राष्ट्रीय व राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। जिलों में चयन समिति के माध्यम से इन शिक्षकों को चुना जाएगा। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन का कार्यकाल एक वर्ष होगा और आगे इनके द्वारा किए गए कार्य का मूल्यांकन कर जनपदीय चयन समिति नवीनीकरण करेगी।

यह हर महीने की 28 तारीख को अपने अगले महीने की कार्ययोजना व भ्रमण कार्यक्रम जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) के माध्यम से बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य को देंगे। हर महीने प्रेरणा एप के माध्यम से न्यूनतम 30 विद्यालयों की आनलाइन रिपोर्ट देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.