Move to Jagran APP

लखनऊ में परिवहन विभाग ला रहा रेंट-ए-बाइक योजना, किराये पर ले जाएं; काम निपटा करें वापस

एसटीए ने रेंट-ए-बाइक योजना पर लगाई मुहर फरवरी में शुरू होगी योजना साथ ही कई अहम निर्णयों पर भी विचार।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 01:31 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 01:31 PM (IST)
लखनऊ में परिवहन विभाग ला रहा रेंट-ए-बाइक योजना, किराये पर ले जाएं; काम निपटा करें वापस

लखनऊ, जेएनएन। अगर आप बाहर से आ रहे हैं। समय कम है और निर्धारित वक्त पर काम निपटाकर वापस ट्रेन न या बस पकड़ना चाह रहे हैं तो अब मुश्किल न होगी। परिवहन विभाग रेंट-ए-बाइक योजना लाने की तैयारी में है। इस योजना की शुरुआत फरवरी माह के अंत तक हो जाएगी। इसके लिए दो कंपनियों वीके राइड और वोगो ने आवेदन किया है। इस पर शीघ्र निर्णय होना है। फिलहाल राजधानी से इसकी शुरुआत होगी। सोमवार को देर शाम तक चली राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने इस नई योजना को अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अंतर्राज्यीय परमिटों पर मुहर लगाने के साथ कई अहम निर्णयों पर भी एसटीए ने अपनी मुहर लगाई है।

loksabha election banner

राज्य परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. अखिलेश मिश्र, सचिव डॉ. विक्रम सिंह ने सोमवार को टिहरी कोठी स्थित परिवहन मुख्यालय में कई अहम निर्णय लिए। एसटीए अध्यक्ष ने बताया कि आवेदन के लिए आई दोनों कंपनियों पर अभी विचार-विमर्श किया जाएगा। नीति बनाई जाएगी। किराया समेत कई अन्य चीजों पर अंतिम मुहर शासन से लगने के बाद इसे शुरू किया जाएगा। इसी वित्तीय वर्ष में इस योजना को शुरू किया जा सकता है।

परमिट निरस्तीकरण वाले मामलों की हुई सुनवाई

बार-बार हो रहे चालानों पर परमिट निरस्तीकरण को लेकर सोमवार को सुनवाई कर ली गई है। जल्द ही नियमानुसार परमिट निरस्तीकरण की कार्यवाही भी की जाएगी। 627 परमिटों पर एसटीए को निर्णय लेना है।

पासवर्ड से खुलेंगी

इन वाहनों को तय सीमा से आगे कोई भी नहीं ले जा पाएगा। वे पासवर्ड से खुलेंगी। तय सीमा से बाहर निकलने पर वे स्वत: लॉक हो जाएंगी। लिहाजा इन्हें लेकर कोई बाहर भाग नहीं सकेगा। किराए और अन्य प्रकरणों पर अभी निर्णय नहीं हुआ है। जल्द ही इसे तय किया जाएगा।

रोडवेज के अंतरराज्यीय परमिटों पर लगी मुहर

जम्मू-कटरा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, गुड़गांव के विभिन्न रूटों के लिए परिवहन निगम की ओर से मांगे गए सभी परमिटों पर एसटीए ने मुहर लगा दी है। नेपाल, जनकपुर की परमिट काउंटर साइन के लिए नेपाल को भेजे गए हैं। जल्द ही इन सभी रूटों पर बस सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा।

योजना का होगा ये स्वरूप बनाएंगे स्टैंड, मिलेगी बाइक

एसटीए अध्यक्ष ने बताया कि कंपनियां फिलहाल पांच-पांच रेंट-ए- बाइक तय स्थलों पर रखेंगी। कंपनियां रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल समेत कई अहम स्थानों पर स्टैंड बनाएंगी जिससे आने वाला व्यक्ति रेंट-ए-बाइक योजना का लाभ ले सके । किराया जमा करने के बाद स्टैंड से इच्छुक व्यक्ति बाइक लेकर अपना कार्य पूर्ण कर उसे किसी भी तय कंपनी के स्टैंड पर वाहन छोड़ देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.