लखनऊ (जागरण संवाददाता)। एलडीए 23 जुलाई तक 3200 रिक्त फ्लैटों का पंजीकरण खोलेगा। प्राधिकरण उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने शुक्रवार को इस संबंध में फैसला ले लिया है। इन फ्लैटों का पंजीकरण एक महीने से अधिक समय के लिए खोला जाएगा। सभी फ्लैटों का निर्माण पूरा किया जा चुका है इसलिए इन पर 12 फीसद जीएसटी भी नहीं लगेगी। फ्लैट कानपुर रोड छोड़ कर एलडीए की अलग अलग कॉलोनियों में हैं। इनकी कीमत 30 से 65 लाख रुपये के बीच है।

राजधानी में एलडीए के करीब पांच हजार फ्लैट रिक्त हैं। इनमें से आठ सौ से अधिक कानपुर रोड के पांच अपार्टमेंट हैं। इनके दाम एलडीए ने हाल ही में पांच से 16 फीसद तक कम किये हैं। इनके अलावा गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम, सीतापुर रोड प्रियदर्शनी कॉलोनी, अलीगंज, देवपुर पारा और कुछ अन्य कॉलोनियों में रिक्त 3200 फ्लैटों के लिए प्राधिकरण पंजीकरण खोलेगा। एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया कि पंजीकरण 23 जुलाई से शुरू होंगे। बुकलेट तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि कानपुर रोड के आठ सौ फ्लैट जिनका मूल्य हाल ही में कम कर दिया गया है, उनका पंजीकरण दो महीने बाद खोला जाएगा। काम खत्म होने पर इन पर 12 फीसद जीएसटी आवंटियों को नहीं देना पड़ेगा। इस पंजीकरण के बाद रिक्त फ्लैट पहले आओ पहले पाओ पर मिलते रहेंगे

उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया कि इस बार पंजीकरण करने के बाद अगर सारे फ्लैट आवंटित नहीं किये जा सके तो उनको पहले आओ, पहले पाओ श्रेणी में स्थाई तौर पर डाल दिया जाएगा। जिसमें एक काउंटर बनेगा। बचे हुए फ्लैटों को लोग आएंगे और तय राशि जमा कर के आवंटन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। जब तक रिक्त फ्लैट शत प्रतिशत आवंटित नहीं हो जाएंगे पहले आओ, पहले पाओ की प्रक्रिया बनी रहेगी।

Posted By: Jagran