Move to Jagran APP

ऑन द स्पॉट: गर्ल्‍स कॉलेजों के बाहर पुलिस लापता, शोहदे ड्यूटी पर

छुट्टी के समय शहर के प्रमुख गर्ल्‍स कॉलेजों के बाहर लग रहा बाइकर्स का डेरा, एंटी रोमियो स्क्वायड से बेखौफ करते दिखे हूटिंग।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:20 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 12:07 PM (IST)
ऑन द स्पॉट: गर्ल्‍स कॉलेजों के बाहर पुलिस लापता, शोहदे ड्यूटी पर
ऑन द स्पॉट: गर्ल्‍स कॉलेजों के बाहर पुलिस लापता, शोहदे ड्यूटी पर

लखनऊ(जेेएनएन)। स्कूल-कॉलेजों के बाहर होने वालीं छेड़खानी और छींटाकशी की घटनाओं को लेकर पुलिस गंभीर नहीं है। सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के दावे किए जा रहे हैं। सोमवार को ऑन द स्पॉट अभियान में शहर के कई महिला कॉलेजों का जागरण टीम ने जायजा लिया तो हालात चिंताजनक दिखे। पुलिस से बेखौफ बाइकर्स कॉलेजों के बाहर छेड़खानी और हूटिंग करते मिले। एक घंटे तक जागरण के छायाकार और संवाददाता विभिन्न कॉलेजों के बाहर रहे लेकिन अधिकांश जगहों पर पुलिस की पेट्रोलिंग नहीं दिखी।

loksabha election banner

यह हाल तब है जब गत सप्ताह ही एसएसपी ने पुलिस को स्कूलों और कॉलेजों के बाहर बेवजह खड़े होने वाले लोगों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए थे। इससे पहले राज्य सरकार की ओर से भी स्कूल-कॉलेजों और सार्वजनिक स्थानों पर छात्राओं की सुरक्षा के लिए निर्देश जारी किए गए थे। पहल मुख्यमंत्री की ओर से थी, लिहाजा पुलिस ने तत्काल एंटी रोमियो स्क्वायड बनाकर स्कूल-कॉलेजों के बाहर अभियान चलाकर शोहदों की खबर ली। हालांकि दूसरे अभियानों की तरह इसका भी हश्र हुआ। अब स्कूलों के बाहर से पुलिस और सुरक्षा नदारद है।

नारी शिक्षा निकेतन: डेढ़ बजे से पहले जम जाते हैं बाइकर्स

कैसरबाग में नारी शिक्षा निकेतन डिग्री कॉलेज की छुट्टी दोपहर 1:40 बजे होती है। यहां करीब पांच हजार लड़कियां पढ़ती हैं, मगर कॉलेज गेट पर कोई सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं है। केवल कॉलेज का चौकीदार है। कॉलेज गेट के नजदीक ही अवैध रूप से पान मसाला और सिगरेट की दुकानें हैं। सोमवार को दोपहर 1:30 बजे से ही गेट के बाहर लड़कों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। अधिसंख्य बाइकर्स कॉलेज के बाहर बेवजह ही खड़े मिले। कॉलेज की छुट्टी होने के बाद आतीं-जातीं लड़कियों पर छींटाकशी करते रहे। लड़कियां उनसे बचकर निकलती रहीं। अचानक ये शोहदे लड़कियों की एक टोली के पीछे फर्राटा भरते हुए बाइक लेकर निकल गए। यही नहीं कॉलेज गेट के बाहर तक गाडिय़ां लगाने पर भी कोई रोक नहीं थी। छुट्टी के समय पुलिस भी दूर तक नजर नहीं आयी।

भारतीय बालिका इंटर कॉलेज: गेट पर वाहनों की पार्किंग, सड़क पर युवाओं की हूटिंग 

हजरतगंज स्थित भारतीय बालिका इंटर कॉलेज के ठीक सामने दोपहर एक बजे उबर की एक कार रोड पर खड़ी हुई। थोड़ी देर में यहीं एक और ठेका गाड़ी आई। चालक गेट के सामने वाहन लॉक कर चला गया। गेट पर न कॉलेज का गार्ड तैनात था और न ही आसपास कहीं पुलिस थी। कार के बगल स्कूटी पर बैठी एक युवती, युवक से बातों में मशगूल दिखी। तभी सामने से दो बाइक सवार युवक तेज रफ्तार में हूटिंग करते निकले। युवती ने कहा कि इस रोड पर अक्सर लड़के हूटिंग करते चलते हैं। पुलिस की ड्यूटी हो तो उनमें भय होगा।

नवयुग डिग्री कॉलेज: यहां नहीं दिखी कोई पाबंदी

तकरीबन दो बजे कॉलेज की छुट्टी का वक्त था। दूर तक न तो पुलिसकर्मी और न ही एंटी रोमियो सेल के जिम्मेदार। स्कूल के तिराहे पर सड़क के दूसरी ओर दो युवक एक्टिवा पर बैठे रहे। करीब आधे घंटे बाद युवक गाड़ी घुमाकर गेट के ठीक सामने आ खड़े हुए। मेनगेट से छात्राएं निकलने लगीं। स्कूल के गार्ड ने भी इन्हें हटने को नहीं कहा। इसी बीच एक अन्य बाइक सवार ने कॉलेज के सामने ही बाइक से फर्राटा भरा। कुछ देर बाद वह युवक फिर लौट आया। फिर गाड़ी घुमाई और तेज आवाज के साथ बाइक आगे ले गया। यह क्रम तीन बार चला।

करामत कॉलेज : किसी भी गेट पर नहीं दिखा पुलिसकर्मी

करामत हुसैन डिग्री कॉलेज में गार्डों के सहारे सुरक्षा व्यवस्था मिली। चारों गेट पर निजी सुरक्षाकर्मी तैनात दिखे। वहीं बाहर पुलिस कर्मी कोई भी मौजूद नहीं था। यहां इंटर की छात्राओं की एक बजे छुट्टी हुई। इस दौरान परिसर में प्रवेश करने वाले हर एक व्यक्ति से गार्ड पूछताछ करते दिखे। कर्मियों ने बताया कि छुट्टी के समय परिसर के पास कभी पुलिस नहीं दिखती। निजी सुरक्षा कर्मी ही निगरानी करते हैं।

महिला डिग्री कॉलेज : टेंपो और ई-रिक्शा वाले करते हैं परेशान

अमीनाबाद के मौलवीगंज स्थित महिला डिग्री कॉलेज में इंटर से लेकर पीजी की छुट्टी का समय साढ़े चार बजे है। कॉलेज के गेट के अंदर दो गार्ड तैनात हैं, लेकिन बाहर लड़कियों की सुरक्षा के लिए कोई भी पुलिस तैनात नहीं रहती है। मार्केट एरिया में होने की वजह से यहां छुट्टी के समय भीषण जाम लग जाता है। ऐसे में सवारी भरने के बहाने टेंपो और ई-रिक्शा वाले वहां लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। यहां तक कि यह सवारी भरने के बहाने यह टेंपो चालक लड़कियों पर कमेंट भी करते हैं। कई बार तो टेंपो को भी पीछे लगा देते हैं। यही नहीं कॉलेज की 50 मीटर की दूरी पर ही पान मसाला और गुटखा की गुमटी लगी हुई हैं। जहां शोहदे अक्सर खड़े रहते हैं, वहीं कॉलेज के सामने फोटो कॉपी की दुकान के सामने भी लड़के छुट्टी के समय खड़े रहते हैं।

अवध गर्ल्‍स कॉलेज: कॉलेज के आसपास खड़े होते हैं शोहदे

विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित अवध गर्ल्‍स डिग्री कॉलेज के बाहर गौतमपल्ली थाना होने के कारण पुलिस रहे या न रहे कम से कम गेट पर शोहदे खड़े होने की जुर्रत नहीं करते। मगर वह आसपास की दुकानों पर खड़े होकर या बैठकर वहां से गुजर रही छात्राओं पर कमेंट करते हैं। कॉलेज के पास थोड़ी दूर पर पान की दुकान, चाय की दुकान व भोजनालय के आसपास खड़े होते हैं। प्राचार्य डॉ. उपमा चतुर्वेदी ने बताया कि करीब चार वर्ष पहले एक लड़का कॉलेज गेट तक लड़की का पीछा करते हुए आता था लेकिन जब से उसकी पिटाई हुई और गेट के बाहर ही पुलिस थाना होने के कारण वह यहां नहीं आते लेकिन आसपास दुकानों पर जरूर खड़े होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.