Move to Jagran APP

सपा के बड़े नेता ने कहा- मायावती होंगी प्रधानमंत्री तथा अखिलेश यादव यूपी के मुख्यमंत्री

रामगोविंद चौधरी ने कहा मायावती तो असल में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सपा बसपा के गठबंधन पर कहा मुझे खुशी है कि हम बसपा के साथ आए।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 12:30 PM (IST)
सपा के बड़े नेता ने कहा- मायावती होंगी प्रधानमंत्री तथा अखिलेश यादव यूपी के मुख्यमंत्री
सपा के बड़े नेता ने कहा- मायावती होंगी प्रधानमंत्री तथा अखिलेश यादव यूपी के मुख्यमंत्री

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में 23 वर्ष बाद तालमेल के साथ चुनावी मैदान में उतरे समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी सफलता को लंबे समय तक कायम रखने की योजना में हैं। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के विधानमंडल दल के नेता ने इसकी ओर इशारा भी कर दिया है। इस बीच सपा के कद्दावर नेता राम गोविंद चौधरी ने अखिलेश यादव की जगह मायावती को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार मान लिया है।

loksabha election banner

लखनऊ में कल एक समारोह में समाजवादी पार्टी के विधानमंडल दल के नेता राम गोविंद चौधरी ने साफ कहा कि अब देश की अगली प्रधानमंत्री बहन मायावती होंगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी अब बहुजन समाज पार्टी के साथ मैदान में उतरेगी। जिससे कि देश की सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद केंद्र तथा प्रदेश में सरकार बनेगी। ऐसे में बहन मायावती देश की प्रधानमंत्री बनेंगी जबकि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे।

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी से दोनों सीट छीनने के बाद सपा और बसपा दोनों ही काफी खुश हैं। इनकी दोस्ती अब सियासी गलियारों में सुर्खियां हैं। दोनों चुनाव में जीत के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी के अध्यक्ष मायावती के घर जाकर उनसे भेंट की। इनका यह मेल भविष्य में बड़े कदम की ओर इशारा कर रहा है।

इस बीच समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और अखिलेश यादव के सबसे करीबी राम गोविंद चौधरी ने उन्हें नहीं बसपा मुखिया को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताया है जिसके बाद उत्तर प्रदेश की सियासत में हड़कंप मच गया है।

समाजवादी पार्टी की इस जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं में एक नई जान आ गई है। इसके साथ ही 2019 में भी सपा-बसपा के गठबंधन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। अभी तक दोनों पार्टियों की तरफ से लोकसभा चुनावों में गठबंधन करने पर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। 2019 में दोनों पार्टियों के गठबंधन पर सपा नेता रामगोविंद चौधरी ने कहा है कि मायावती तो असल में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार हैं।

इसी कार्यक्रम में मौजूद भाजपा नेता जगदंबिका पाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि मायावती प्रधानमंत्री बनेंगी और अखिलेश यादव मुख्यमंत्री होंगे। रामगोविंद चौधरी ने जगदंबिका पाल पर तंज कसते हुए कहा कि 2019 का चुनाव आते-आते जगदंबिका पाल जी हमारे गठबंधन में शामिल हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि जो पार्टी जीतती है, जगदंबिका पाल उसी दल में शामिल हो जाते हैं। जगदंबिका पाल ने इसका जवाब दिया कि मैने राहुल गांधी के कम्यूनिकेशन गैप के चलते कांग्रेस छोड़ी थी और अब जीवन भर भाजपा में रहूंगा।

लखनऊ में कार्यक्रम के दौरान सपा नेता रामगोविंद चौधरी से किसी ने जब सपा-बसपा गठबंधन को लेकर सवाल किया गया कि बुआ-भतीजे की कैसे निभेगी। कौन होगा मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार, तो रामगोविंद चौधरी ने जवाब देते हुए कहा कि मायावती तो असल में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार हैं। इस पर कार्यक्रम में मौजूद भाजपा नेता जगदंबिका पाल ने चुटकी लेते हुए कहा मायावती प्रधानमंत्री बनेंगी और अखिलेश यादव मुख्यमंत्री होंगे।

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सपा बसपा के गठबंधन पर कहा कि मुझे खुशी है कि हम बसपा के साथ आए, मैं कोशिश करूंगा कि लोहिया-अंबेडकर की विचारधारा वाली पार्टी देश को नई राह दिखाए। अखिलेश ने कहा कि बसपा-सपा का यह गठबंधन देश की राजनीति को नया आयाम देगा। भाजपा पर निशाना साधते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में अब बीजेपी का सूर्य अस्त होने लगा है, इन दो सीटों (गोरखपुर, फूलपुर) की हार ने यह साबित कर दिया है। जनता अब इन्हें नकार रही है। 2019 के लोकसभा चुनावों की बात करते हुए अखिलेश ने कहा कि हमें उम्मीद है कि देश की क्षेत्रीय पार्टियां मिलकर कोई ना कोई ऐसा रास्ता निकाल लेंगे, जिससे भाजपा को रोका जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.