Move to Jagran APP

Weather: एक जुलाई से पहले नहीं आएंगे रूठे बदरा, आसमान से बरस रही आग Lucknow News

प्रदेश में ग्रीष्म लहर जैसे हालात राजधानी में तापमान 42 डिग्री पर पहुंचा। मानसून के सीजन में दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे बादल।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 08:55 AM (IST)
Weather: एक जुलाई से पहले नहीं आएंगे रूठे बदरा, आसमान से बरस रही आग Lucknow News
Weather: एक जुलाई से पहले नहीं आएंगे रूठे बदरा, आसमान से बरस रही आग Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन।  मौसम किसी तरह की नरमी बरतने के लिए तैयार नहीं है। आसमान से आग बरस रही है। गर्म हवा के थपेड़े शरीर को झुलसा रहे हैं और हलक सूखा जा रहा है। जून के अंतिम सप्ताह में मौसम के ये तेवर लोगों पर भारी साबित हो रहे हैं। कारण ये है कि अमूमन इन दिनों में बादलों की आवाजाही रहती है, जिससे तापमान नियंत्रित रहता है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बादल रूठे हैं। इनके एक जुलाई से पहले आने के आसार नहीं हैं। 

loksabha election banner

शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया, जोकि सामान्य के मुकाबले सात डिग्री अधिक रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। साफ है कि दिन तो दिन रात में भी मौसम बेहद गर्म बना हुआ है। 

पूरे राज्य में गर्मी से लोग बेहाल

केवल राजधानी ही नहीं, प्रयागराज में भी तापमान सामान्य से आठ डिग्री और बांदा में सात डिग्री अधिक रहा। वहीं, सुलतानपुर और वाराणसी में तापमान सामान्य के मुकाबले छह डिग्री अधिक रहा। 

बंगाल की खाड़ी में बन रहा सिस्टम

मौसम विभाग के अनुसार वैसे तो जून के अंतिम सप्ताह में बादलों की आवाजाही रहती है, जिससे तापमान अधिक नहीं जाता, लेकिन चूंकि इन दिनों मानसूनी हलचल पूरी तरह शांत है, इसलिए तापमान बढ़ रहा है। बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम डेवलप हो रहा है। इसके चलते एक जुलाई से बादल इधर का रुख करेंगे। इससे तापमान में भी कमी आएगी और बारिश की भी उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.