लखनऊ, जागरण संवाददाता। देश की कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अपनी छुट्टी के दिन भी काम करेगी। इस ट्रेन को सप्ताह में एक दिन मंगलवार को आराम मिलता है। लेकिन दीपावली के बाद लखनऊ से नई दिल्ली वापसी के लिए होने वाली भीड़ को देखते हुए 25 अक्टूबर को मंगलवार के दिन भी चलाएगा। इतना ही नहीं अब यह कारपाेरेट ट्रेन अगले आदेश तक सप्ताह में छह दिन दौड़ेगी।

पिछले दो वर्षों से घाटे में दौड़ रही तेजस एक्सप्रेस अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) इस ट्रेन का संचालन करता है। इस ट्रेन को पहले सप्ताह में चार दिन संचालित किया जा रहा था। आइआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाने की अनुमति मांगी थी। बोर्ड ने मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन इस ट्रेन को चलाने की अनुमति 20 सितंबर तक के लिए दी थी। यह तिथि समाप्त हो रही थी, इससे 21 सितंबर से तेजस को सप्ताह में चार दिन दौड़ना था।

आइआरसीटीसी ने दोबारा बोर्ड से तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन चलाने का प्रस्ताव भेजा था। रेलवे बोर्ड ने तेजस एक्सप्रेस को अब अगले आदेश तक सप्ताह में छह दिन चलाने का आदेश जारी कर दिया है। पूर्व की तरह तेजस एक्सप्रेस को मंगलवार को आराम दिया जाएगा। मंगलवार को तेजस एक्सप्रेस की प्राइमरी मेंटनेंस लखनऊ में की जाती है। इस बार 24 अक्टूबर को सोमवार को तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों ने बुकिंग नहीं की है। जबकि अगले दिन मंगलवार 25 अक्टूबर को लखनऊ से वापस लौटने के लिए कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। आइआरसीटीसी ने सोमवार 24 अक्टूबर को ट्रेन को निरस्त कर उसकी जगह मंगलवार को चलाने का निर्णय लिया है।

तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को नहीं चलती है। दीपावली की अन्य ट्रेनों में वेटिंग को देखते हुए मंगलवार वाले दिन तेजस एक्सप्रेस को 25 अक्टूबर को चलाया जाएगा। - अजीत कुमार सिन्हा, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आइआरसीटीसी

Edited By: Vrinda Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट