Move to Jagran APP

Accident In UP: लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद बोले- सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में सुधार जरूरी

Accident In UP लोक निर्माण मंत्री ज‍ित‍िन प्रसाद ने कहा क‍ि सड़क हादसों में मृत्यु दर को कम करने के ल‍िए परिवहन विभाग के साथ मिलकर काम करेंगे। परिवहन मंत्री दयाशंकर ने बताया क‍ि हर साल सड़क दुर्घटनाओं में 23 हजार की मृत्यु होती है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 05 Feb 2023 04:40 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 04:40 PM (IST)
Accident In UP: जितिन प्रसाद बोले- सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में सुधार जरूरी

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश को सड़क दुर्घटनाओं के मामले में उन राज्यों में शामिल कराना है जहां पर दुर्घटनाएं सबसे कम हैं। सड़क सुरक्षा माह का वास्तविक परिणाम लाना ही इस अभियान का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। इसकी सार्थकता तभी है जब सड़क दुर्घटनाओं में होने वाले मृत्यु दर के आंकड़ों में भी सुधार आ सके।

loksabha election banner

लोक निर्माण विभाग के विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में आयोजित सड़क सुरक्षा माह के समापन अवसर पर जितिन प्रसाद ने कहा कि सड़कों की मरम्मत व रख-रखाव की जिम्मेदारी उनके विभाग की है, जबकि उस पर चलने वाले वाहनों से संबंधित नियम, लाइसेंस की व्यवस्था की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की है। दोनों विभाग मिलकर काम करेंगे तो निश्चित तौर पर सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में कमी आएगी। उन्होंने अधिकारियों को ब्लैक स्पाट चिह्नित करने व दुर्घटना बहुल क्षेत्रों में साइनेज लगाने के निर्देश दिए।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकताओं में एक है। सड़क सुरक्षा की दिशा में व्यापक परिवर्तन की जरूरत है। हमारे नौजवान जो देश का भविष्य हैं, उनकी सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दुखद है। आकड़ों के अनुसार 23 हजार की मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं में हो जाती है, जबकि कोरोना जैसे महामारी में भी होने वाली मृत्यु की संख्या इससे कम थी। उन्होंने अधिकारियों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए। भले ही सड़क सुरक्षा माह का समापन आज हो रहा है लेकिन सड़क सुरक्षा पर कार्रवाई एवं नियमों का पालन करवाना परिवहन विभाग आगे भी जारी रखे।

सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत की कमी लाने का प्रयास विभाग कर रहा है। इसके लिए जन जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है।प्रमुख सचिव परिवहन एल. वेकटेंश्वर लू ने कहा कि लगातार अभियान चल रहा है इसके बावजूद सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु में बढ़ोतरी दुखद है। इस दिशा में गंभीरतापूर्वक विचार करने की आवश्यकता है। सड़क सुरक्षा बड़ा मानवीय मुद्दा है इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। समस्या का समाधान तभी होगा जब प्रत्येक व्यक्ति समर्पण के साथ जुटेगा। कार्यक्रम के अंत में सड़क सुरक्षा से संबंधित शपथ दिलाई गई।

मानव श्रृंखला बनाने के लिए श्रावस्ती डीएम को पहला पुरस्कार

सड़क सुरक्षा माह के तहत मानव श्रृंखला बनाए जाने पर प्रथम स्थान आने के लिए श्रावस्ती की डीएम नेहा प्रकाश को पुरस्कृत किया गया। डीएम संभल की अनुपस्थिति में एआरटीओ संभल को दूसरा पुरस्कार दिया गया। डीएम बहराइच दिनेश चंद्र को आज पुरस्कृत किया गया। सड़क सुरक्षा विषय पर आयोजित क्विज में संजय सिंह को प्रथम पुरस्कार दिया गया। अब्दुल रजाक को द्वितीय व शत्रुघन पाल को तृतीय पुरस्कार मिला। चित्रलेखा सहित अन्य प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.