Move to Jagran APP

प्रॉपर्टी बाजार को एक और झटका, ईडी को बतानी होगी 50 लाख से ज्यादा की रजिस्ट्री

ईडी ने यूपी के सभी निबंधन अधिकारियों को इस बाबत पत्र लिखा है कि जमीन या भूखंड जिसकी अनुमानित कीमत 50 लाख से अधिक हो उसकी डिटेल निदेशालय को दी जाए।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 08:35 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 08:35 AM (IST)
प्रॉपर्टी बाजार को एक और झटका, ईडी को बतानी होगी 50 लाख से ज्यादा की रजिस्ट्री
प्रॉपर्टी बाजार को एक और झटका, ईडी को बतानी होगी 50 लाख से ज्यादा की रजिस्ट्री

लखनऊ (राजीव बाजपेयी)। नोटबंदी और आयकर विभाग की सख्ती के बाद ठंडे पड़े प्रॉपर्टी बाजार को एक और झटका लगा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 50 लाख से अधिक की रजिस्ट्रियों की स्क्रीनिंग करेगा। ईडी ने सभी निबंधन कार्यालयों को पत्र भेजकर रजिस्ट्रियों का ब्योरा देने को कहा है।

loksabha election banner

ईडी ने यूपी के सभी निबंधन अधिकारियों को इस बाबत पत्र लिखा है कि जमीन या भूखंड जिसकी अनुमानित कीमत 50 लाख से अधिक हो उसकी डिटेल निदेशालय को दी जाए। प्रवर्तन निदेशालय के इस फरमान से प्रॉपर्टी कारोबार पर फर्क पड़ना तय माना जा रहा है। बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने वाले पहले से ही इनकम टैक्स के रडार पर हैं ऐसे में प्रवर्तन निदेशालय की भी नजर में आना आगे मुश्किलें खड़ी कर सकता है। निबंधन विभाग के अधिकारी भी मान रहे हैं कि इस आदेश का रजिस्ट्री पर फर्क पड़ेगा।

नोटबंदी के बाद बढ़ी सख्ती: नोटबंदी के बाद जमीन की बड़ी खरीद-फरोख्त करने वालों पर इनकम टैक्स से लेकर प्रवर्तन निदेशालय तक की नजर है। दरअसल जांच एजेंसियां इस मार्फत उन तक पहुंचना चाहती हैं जो नोटबंदी के बाद भी बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं। दरअसल नोटबंदी से पहले बड़े पैमाने पर ब्लैक मनी प्रॉपर्टी बाजार में खपाई गई। कई रियल एस्टेट कंपनियों और निजी बिल्डरों का जाल राजधानी में हर तरफ फैला हुआ है। इनमें से कई पहले से ही रडार पर हैं।

यह भी पढ़ें: कानपुर के कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम की वनडे टीम में शामिल

35 प्रतिशत तक आई कमी: राजधानी में निबंधन विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि जनवरी के बाद से अब तक रजिस्ट्रियों की दर में 35 प्रतिशत तक की कमी आई है। इनकम टैक्स और अब प्रवर्तन निदेशालय की सख्ती के चलते इसमें और गिरावट आ सकती है। राजधानी में प्रत्येक माह जहां 10 हजार से अधिक रजिस्ट्रियां होती थी वहीं अब यह संख्या सात हजार से भी कम पर आ गई है। डीआइजी निबंधन ओपी सिंह का कहना है कि बीते कुछ माह में रजिस्ट्रियों में कमी आई है।

यह भी पढ़ें: गायत्री प्रजापति के अवैध निर्माण पर कानूनी कार्यवाही का आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.