Move to Jagran APP

यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक-कार्मिकों की समस्या समाधान प्रक्रिया शुरू, शिक्षामित्र सूची से बाहर

50 मांगों की सूची अपर मुख्य सचिव गृह को भेजी गई है। सूची में करीब डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों को शामिल नहीं किया गया है जबकि मानदेय बढ़ाने व समायोजन जैसी मांग लंबे समय से की जा रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 12:04 AM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 12:04 AM (IST)
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने अपर मुख्य सचिव गृह को भेजी सूची।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक व कार्मिकों की समस्याओं के समाधान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दोनों से जुड़े संगठनों की 50 मांगों की सूची अपर मुख्य सचिव गृह को भेजी गई है। सूची में करीब डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों को शामिल नहीं किया गया है, जबकि मानदेय बढ़ाने व समायोजन जैसी मांग लंबे समय से की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग में भर्ती, पदोन्नति, तबादला आदि लेकर आंदोलन चल रहा है। मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित की है, इसमें अपर मुख्य सचिव वित्त, कार्मिक और प्रमुख सचिव बेसिक को भी सदस्य बनाया गया है, ताकि शिक्षक व कार्मिकों की समस्याओं का निस्तारण कराया जा सके।

loksabha election banner

कमेटी के अध्यक्ष ने पिछले दिनों विभाग से शिक्षक और कार्मिकों की समस्याओं की सूची मांगी थी। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने आख्या व संस्तुति के साथ चार संगठनों की 50 मांगें भेजी हैं, इनमें उत्तर प्रदेश विद्यालय निरीक्षक संघ की तीन, प्राथमिक शिक्षक संघ व उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की 23, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ और यूपी एजूकेशनल मिनिस्ट्रीरियल आफीसर्स एसोसिएशन की नौ-नौ और अंशकालिक अनुदेशक संघ की छह मांगें शामिल हैं। प्रमुख सचिव ने शिक्षक-कार्मिक संगठनों से वार्ता और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए समिति की बैठक बुलाने की तारीख और समय तय करने का अनुरोध किया है।

शिक्षामित्र संगठन खफा : आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने कहा है कि सभी संगठनों की समस्याओं पर कमेटी विचार करने जा रही है, उसमें शिक्षामित्रों की समस्याओं पर कोई न वार्ता हो रही है और न ही संगठन को बुलाया गया है, जबकि संकल्प पत्र में शिक्षामित्रों की समस्याओं के समाधान का वादा किया गया था। दूरस्थ बीटीसी शिक्षामित्र संघ के अनिल यादव ने मुख्यमंत्री से समस्याओं का निस्तारण कराने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.