Move to Jagran APP

डेंगू की रिपोर्ट नहीं देने पर अस्‍पतालों पर होगी सख्त कार्रवाई, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने द‍िए न‍िर्देश Lucknow News

सिविल अस्पताल में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने कहा लापरवाही बरतने और आदेशों का पालन न करने वाले प्राइवेट अस्पताल व पैथोलॉजी के निरस्त किए जाएंगे लाइसेंस।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 11:41 AM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 07:18 AM (IST)
डेंगू की रिपोर्ट नहीं देने पर अस्‍पतालों पर होगी सख्त कार्रवाई, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने द‍िए न‍िर्देश Lucknow News
डेंगू की रिपोर्ट नहीं देने पर अस्‍पतालों पर होगी सख्त कार्रवाई, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने द‍िए न‍िर्देश Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को लेकर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. देवेश चतुर्वेदी स्वयं निरीक्षण करने निकले। शनिवार को सिविल अस्पताल में उनके अचानक दौरा करने पर अस्पताल में हड़कंप मच गया। डॉ. चतुर्वेदी ने अस्पताल में महिला और पुरुष के डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर मरीजों का हाल जाना। इसके बाद वह आयुष्मान वार्ड में योजना के तहत डेंगू का इलाज पा रहे तीन मरीजों को देखने पहुंचे। प्रमुख सचिव ने मरीजों से अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं, दवाओं और व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। साथ ही मरीजों से जांच और दवाओं के नाम पर पैसा लिए जाने की बात भी पूछी।

loksabha election banner

सरकारी विभागों में लार्वा पाए जाने पर होगी विभागीय कार्रवाई

सरकारी विभागों में लार्वा पाए जाने के सवाल पर प्रमुख सचिव ने कहा कि सरकारी विभागों में जो लार्वा पाया जा रहा है, उस पर चालान के साथ ही उनकी सूचना भी एकत्रित कर रहे हैं। उनके विभागाध्यक्षों को भी लिखकर भेजेंगे कि आमतौर पर सफाई व्यवस्था रखें। यदि फिर भी लार्वा पाया गया तो विभागीय कार्रवाई कराई जाएगी।

डेंगू डेथ की ऑडिट अनिवार्य

यदि किसी प्रकार के डेंगू पॉजिटिव केस आते हैं या किसी की मौत होती है तो उसका डेथ ऑडिट कराना हमारी जिम्मेदारी है। मौत डेंगू से हुई या किसी और वजह से हुई है, इस बारे में आगे कार्रवाई करने के लिए ऑडिट बहुत जरूरी है। हम यह भी समीक्षा कर रहे हैं कि यदि कोई प्राइवेट हॉस्पिटल डेंगू की रिपोर्ट देने में आनाकानी करते हैं तो उनके लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करेंगे।

 

दवाओं की कोई कमी नहीं

अस्पतालों में 70 फीसद दवाओं की कमी के जवाब में उन्होंने कहा कि दवाएं कम नहीं हैं। अब हम मेडिकल सर्विस कारपोरेशन से दवाएं ले रहे हैं तो जेनरिक दवाएं सभी उपलब्ध हैं। निरंतर समीक्षा करते रहते हैं कि दवाओं की कोई कमी न हो। लखनऊ में दवाओं का वेयर हाउस भी है।

स्वाइन फ्लू के लिए हैं सतर्क 

प्रमुख सचिव ने कहा कि मुझसे पहले इस अस्पताल का निरीक्षण स्वास्थ्य मंत्री भी कर चुके हैं। मरीजों के लिए अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवा और सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों की सत्यता जानने के लिए ही अस्पताल का निरीक्षण किया है। हालांकि, यहां सारी व्यवस्थाएं ठीक हैं और मरीजों का इलाज भी किया जा रहा है। स्वाइन फ्लू के सवाल पर उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए हम तैयार व सतर्क हैं, अस्पतालों को भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं। 

 बता दें, बीते शुक्रवार को 44 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं संख्या एक हजार पार हो गई है। शहर में डेंगू का डंक जारी है। शहर में एंटी लार्वा-फॉगिंग अभियान बेअसर साबित हो रहा है। ऐसे में रोगियों की तादाद लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को भी 20 से अधिक बुखार के मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए। इनमें डेंगू की आशंका है। नए मरीज हैदर गंज, चौक ठाकुरगंज, दयाल नगर, न्यू सीबी हॉस्पिटल, तेलीबाग, जियामऊ, पूरन नगर, लाजपत नगर, इंदिरानगर, सर्वोदय नगर, कल्याणपुर, विभव खंड, वृंदावन कॉलोनी, हरिहरपुर, जानकीपुरम, गोसाईंगंज, राजाजीपुरम, हजरतगंज, अलीगंज, आजाद नगर, शारदा नगर, सेक्टर-डी अलीगंज, टिकैत राय, पारा, कैसरबाग, केशव नगर, विनीत खंड, चिनहट के हैं। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के  मुताबिक शहर में अब तक 1021 रोगियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।  

अब तक 13 मौतें, कबूलीं छह

डेंगू से अब तक 13 मौतें हो चुकी हैं। वहीं सीएमओ ने छह मौतें होने का दावा किया है। शेष की डेथ ऑडिट जारी है।

नोटिस हो रही बेअसर

नगर निगम व सीएमओ की टीम लगातार निरीक्षण का दावा कर रही है। अब तक हजारों नोटिस जारी हो चुकी हैं। मगर, लोगों पर असर नहीं दिख रहा है। शुक्रवार को भी विभाग की ओर से गई टीमों को कृषि निदेशालय समेत 24 जगह लार्वा मिले। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.