Move to Jagran APP

यूपी के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार समेत आठ पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार समेत उत्तर प्रदेश के आठ पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को राष्ट्रपति के पुलिस पदक के लिए चुना गया है। यूपी के हिस्से में विशिष्ट सेवा के लिए सात तथा सराहनीय सेवा के लिए 72 राष्ट्रपति के पुलिस पदक आए हैं।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 08:29 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 07:42 AM (IST)
यूपी के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को गौतमबुद्धनगर में 25 मार्च 2018 को डेढ़ लाख के इनामी बदमाश श्रवण को पुलिस मुठभेड़ में मार गिराने के मामले में वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। मुठभेड़ के दौरान एडीजी के सीने पर बदमाश की ओर से चलाई गई गोली लगी थी, लेकिन बुलेटप्रूफ जैकेट पहने होने की वजह से उनकी जान को खतरा होने से बच गया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पदक पाने वाले सभी पुलिसकर्मियों को बधाई दी है।

loksabha election banner

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार समेत उत्तर प्रदेश के आठ पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को वीरता के लिए यह पदक मिलेगा। वहीं यूपी के हिस्से में विशिष्ट सेवा के लिए सात तथा सराहनीय सेवा के लिए 72 राष्ट्रपति के पुलिस पदक आए हैं। आइजी पुलिस भर्ती बोर्ड विजय भूषण को सातवीं बाद राष्ट्रपति के पदक से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें इससे पूर्व छह बार राष्ट्रपति पदक प्रदान किए जा चुके हैं। 

एडीजी प्रशांत कुमार को वीरता के लिए पुलिस पदक दूसरी बार प्रदान किया जा रहा है। उनके अलावा एसपी अभिषेक सिंह, डिप्टी एसपी बृजेश कुमार सिंह, निरीक्षक संजीव कुमार, उपनिरीक्षक सुनील कुमार व विनय कुमार शर्मा, मुख्य आरक्षी रकम सिंह व सिपाही अमित कुमार तेवतिया को पहली बार वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किया जा रहा है।

इससे पूर्व वर्ष 2020 में प्रशांत कुमार को एक लाख के इनामी बदमाश रोहित व पचास हजार के इनामी बदमाश राकेश यादव को पुलिस मुठभेड़ में मार गिराने के मामले में वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया गया था। विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक पाने वालों में एडीजी 112 असीम कुमार अरुण, एडीजी राज कुमार, एडीजी डीजीपी मुख्यालय रवि जोसफ लाकू, आइजी पुलिस भर्ती बोर्ड विजय भूषण, आइजी प्रयागराज रेंज कविंद्र प्रताप सिंह, आइजी रेलवे सत्येंद्र कुमार सिंह व आइजी मीरजापुर रेंज पीयूष श्रीवास्तव के नाम शामिल हैं।

इसके अलावा कमांडेंट पीएसी 41वीं वाहिनी पीएसी गाजियाबाद भारती सिंह, एसपी रेलवे लखनऊ सौमित्र यादव व एसपी ट्रेनिंग महेंद्र यादव व एएसपी अभिसूचना मुख्यालय लखनऊ राजेश द्विवेदी समेत 72 पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। 

सीबीआइ की ज्वाइंट डायरेक्टर को भी राष्ट्रपति का पदक : सीबीआइ लखनऊ की ज्वाइंट डायरेक्टर संपत मीना को भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। वहीं सीबीआइ दिल्ली में तैनात झांसी के निवासी सिपाही अविनाश कुमार को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : ADG पीएसी बीके सिंह व IG जोन बरेली राजेश कुमार पाण्डेय सहित 18 पुलिस कर्मियों को प्लेटिनम डिस्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.