Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में दिसंबर तक हर घर में होगा बिजली कनेक्शन : आरके सिंह

केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि 31 दिसंबर तक हमारा पूरा प्रयास उत्तर प्रदेश में विद्युतीकरण का सौ प्रतिशत लक्ष्य पाने का है। इसके लिए केंद्र सरकार तत्पर है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 03:59 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 05:09 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में दिसंबर तक हर घर में होगा बिजली कनेक्शन : आरके सिंह
उत्तर प्रदेश में दिसंबर तक हर घर में होगा बिजली कनेक्शन : आरके सिंह

लखनऊ (जेएनएन)। केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह को भरोसा है कि इसी 31 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश का हर कोना जगमग होगा। लखनऊ में आज मुख्यमंत्री कार्यालय में सौभाग्य योजना के तहत आरके सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के साथ बैठक की।

loksabha election banner

बैठक के बाद केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इसी 31 दिसंबर तक हमारा पूरा प्रयास उत्तर प्रदेश में विद्युतीकरण का सौ प्रतिशत लक्ष्य पाने का है। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार तत्पर है। पैसे की भी कोई कमी नहीं है। हमको भरोसा है कि सारी योजनाओ पर काम होगा और तेजी से काम होगा। हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए शुरू की गई सौभाग्य योजना के तहत गांवों को कवर किया गया है। इसके तहत सबसे अधिक कनेक्शन उत्तर प्रदेश में देने हैं। उन्होंने कहा कि हमको देश में 3.6 करोड़ बिजली के कनेक्शन देने हैं। इनमें 1.18 करोड़ उत्तर प्रदेश में हैं। अभी तक 54 लाख कनेक्शन दिया गया है। बाकी को भी हम 31 दिसंबर तक दे देंगे।

बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि जनगणना में शामिल देश के सभी गांवों तक बिजली पहुंचायी जा चुकी है और अब सरकार का जोर सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने पर है। अब सरकार ने 31 दिसंबर तक सातों दिन 24 घंटे बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसको पहले 31 मार्च 2019 तक रखा गया था, लेकिन इसे समय से पहले लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम देश में रोज 42 हजार घरों को बिजली कनेक्शन दे रहे हैं। हमारा सारा का सारा जोर ट्रांसमिशन के साथ डिस्ट्रिब्यूशन बेहतर करना है।

आरके सिंह ने कहा कि प्रदेश में निर्बाध बिजली देने के लिए हमको बिजली चोरी भी रोकनी पड़ेगी। बिजली चोरों पर सख्ती करने की जरूरत है। उन्होंने बैठक में मौजूद उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने भी कहा कि बिजली चोरी में केस दर्ज करने में हीलाहवाली जरा भी न हो। बिजली चोरी पर सख्ती का असर जल्दी दिखने लगेगा। उनके साथ समीक्षा बैठक में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा एवं राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, मुख्य सचिव अनूपचंद्र पाण्डेय, डीजीपी ओपी सिंह तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2015 को लाल किले से घोषणा कि थी 1000 दिनों के भीतर देश के 18 हजार गांवों में उन गांवों में बिजली पहुंच जाएगी जो आज भी रात अंधेरे में गुजारने पर मजबूर हैं। सरकार ने निर्धारित समय सीमा में इस लक्ष्य को प्राप्त करने की घोषणा करते हुए अब दिसंबर 2018 तक हर घर बिजली पहुंचाने का टारगेट तय किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.